एक बार फिर बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, देश- विदेश के इन आंकड़ों से समझिए मामला कितना गंभीर

कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। देश ही नहीं दुनिया के कई देशों में मामले पिछले दिनों तेजी से बढ़े हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के वेरिएंट ओमीक्रोन के सब वेरिएंट बीए 2.75 के मामले भारत जैसे कई देशों में सामने आए हैं। दुनियभर में पिछले दो सप्ताह में केस काफी बढ़े हैं। दुनियाभर में पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 के मामलों में करीब 30 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। ओमीक्रोन के सब वेरिएंट बीए.2.75 के मामले भारत जैसे कई देशों में सामने आए हैं। कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर WHO की भी नजर है।

भारत समेत इन देशों में कोरोना की रफ्तार ऐसी
यूरोप और अमेरिका में बीए.4 और बीए.5 के मामले सामने आ रहे हैं। भारत जैसे देशों में बीए.2.75 के मामले भी सामने आए हैं।डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कोरोना वायरस ओमीक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट को बीए.2.75 कहा जाता है। सबसे पहले इसकी पुष्टि भारत में हुई थी और फिर करीब 10 देशों में इसके मामले सामने आए।

दिल्ली में कोरोना के इस वेरिएंट की दस्तक
हेल्थ बुलेटिन में कहा गया है कि दिल्ली में कुछ मामले ओमीक्रोन वेरिएंट के बी.ए.4 और बी.ए.5 के भी आये हैं जो बेहद संक्रामक है। हालांकि विशेषज्ञों ने कहा है कि इससे दहशत में आने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे गंभीर संक्रमण नहीं होता है।

क्या आ रही कोरोना की नई लहर
यूरोपीय संघ की औषधि एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि कई देशों में कोविड-19 की नई लहर आ रही है और इसकी वजह कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के सब वेरिएंट है।

About bheldn

Check Also

भीषण गर्मी के कारण दिल्ली में 192 बेघर लोगों की हुई मौत, इस संगठन ने किया दावा

नई दिल्ली राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने के चलते लू लगने …