स्‍वरा भास्‍कर ने महुआ मोइत्रा को किया सपोर्ट, ‘काली’ पोस्‍टर विवाद पर हिंदू दक्ष‍िण पंथ‍ियों को दे डाली ये नसीहत

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस स्‍वरा भास्‍कर अपनी बेबाकी के लिए मशहूर हैं। अब उन्‍होंने ‘काली’ पोस्‍टर विवाद मामले में तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा का सपोर्ट किया है। इस कारण जहां एक ओर स्‍वरा ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई हैं, वहीं एक्‍ट्रेस ने एक के बाद एक ट्वीट में हिंदू दक्ष‍िण पंथ‍ियों को भी नसीहत दे डाली है। स्‍वरा ने कहा है कि हिंदू धर्म में विविधताएं हैं और ऐसे में यदि आप इस धर्म के अलग-अलग रीति-रिवाजों को और परंपराओं को नहीं मानते हैं तो यह भी धर्म का अपमान है।

‘तनु वेड्स मनु’ और ‘रांझणा’ जैसी फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस स्‍वरा भास्‍कर ने बुधवार को महुआ मोइत्रा के लिए ट्वीट करते हुए लिखा, ‘महुआ मोइत्रा आप बेहतरीन हैं। आपकी आवाज को ताकत मिले।’ स्‍वरा का यह ट्वीट महुआ मोइत्रा के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्‍होंने विवादित ‘काली’ फिल्‍म के पोस्‍टर को सही ठहराया है। भारती मूल की कनाडाई फिल्‍ममेकर लीना मणिमेकलाई की डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म KAALI के पोस्‍टर को लेकर खूब बवाल मचा है। पोस्‍टर में काली के किरदार में दिख रही एक एक्‍ट्रेस को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। साथ ही उनके हाथ में LGBTQ का झंडा भी दिख रहा है।

हिदूं दक्ष‍िण पंथ‍ियों को स्‍वरा भास्‍कर की नसीहत
स्‍वरा ने बुधवार को इस मामले में दो ट्वीट किए हैं। अपने दूसरे ट्वीट में स्‍वरा लिखती हैं, ‘प्रिय हिंदू दक्ष‍िण पंथ‍ियों और दूसरे डरे हुए दक्ष‍िण पंथ‍ियों, यदि आप हिंदू धर्म की विविधता को नहीं समझते हैं, यदि आप इसके अलग-अलग रीति-रिवाजों और परंपराओं को स्‍वीकार नहीं करते हैं तो क्‍या यह हमारे धर्म का अपमान नहीं है?’

ट्विटर पर ट्रोल हुईं स्‍वरा भास्‍कर
स्‍वरा भास्‍कर के इस ट्वीट पर उन्‍हें खूब ट्रोल भी किया जा रहा है। कई यूजर्स ने कहा है कि स्‍वरा जिस तरह से हिंदू धर्म के लोगों को नसीहत देती हैं, कभी बाकी दूसरे धर्म के लोगों के लिए ऐसा कुछ कहती हुई नजर नहीं आतीं। एक यूजर ने लिखा है कि स्‍वरा को बेवजह हर बात में अपनी राय देने की आदत है, ऐसे में उन्‍हें सीरियसली नहीं लेना चाहिए।

महुआ मोइत्रा ने ‘काली’ पर ये दिया ये बयान
वैसे, जानकारी के लिए बता दें कि तृमणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा मंगलवार को ‘इंडिया टुडे कॉन्‍क्‍लेव’ में पहुंची थीं। यहां उनसे जब ‘काली’ पोस्‍टर विवार पर सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा, ‘मेरे लिए काली मां वो देवी हैं, जो मांस खाती हैं और मदिरा पान भी करती हैं। यदि आप तारापीठ जाएंगे तो आप साधुओं को वहां धूम्रपान करते हुए देखेंगे। लोग काली के इस रूप की पूजा करते हैं। मैं खुद भी काली मां की उपासक हूं और मुझे भी काली मां को अपने तरीके से कल्‍पना करने का अध‍िकार है। यह मेरी आजादी है।’ महुआ के इसी बयान पर बवाल मचा हुआ है। हालांकि, इस पर विवाद बढ़ने के बाद महुआ मोइत्रा ने यह भी कहा है कि उन्‍होंने सिर्फ अपनी बात रखी थी और उन्‍होंने किसी फिल्‍म का समर्थन नहीं किया है।

फिल्‍ममेकर पर 3 FIR दर्ज, लीना मणिमेकलाई का ट्वीट ब्‍लॉक
दूसरी ओर, ‘काली’ पोस्‍टर पर विवाद बढ़ता जा रहा है। हालांकि फिल्‍ममेकर लीना मणिमेकलाई ने इसको लेकर माफी मांग ली है। लेकिन भारत में उनके ख‍िलाफ उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और दिल्‍ली में एफआईआर दर्ज की गई है। इस मामले में कनाडा के उस म्‍यूजियम ने भी माफी मांग ली है, जहां फिल्‍म के पोस्‍टर को जारी किया गया था। इस बीच मोदी सरकार के कहने पर ट्विटर ने भारत में लीना मण‍िमेकलाई के उस ट्वीट को भी ब्‍लॉक कर दिया है, जिसमें उन्‍होंने सोशल मीडिया पर ‘काली’ फिल्‍म का पोस्‍टर शेयर किया था।

About bheldn

Check Also

परीक्षा में फेल होने पर मां ने लगाई फटकार, गुस्साए युवक ने छोटे भाई संग उनको भी मार डाला

चेन्नै तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में दोहरे हत्याकांड का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिले …