कोरोना वायरस के बाद मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित करेगा WHO?

लंदन

मंकीपॉक्स वायरस के लिए जांच एक चुनौती बनी हुई है, जिसने 58 देशों में दोनों स्थानिक और गैर-स्थानिक 6,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसकी जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयिसस ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि कम जांच का मतलब है कि मामलों का पता नहीं चला है, जिससे सामुदायिक प्रसार का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ मामलों का बारीकी से पालन कर रहा है और ‘वायरस का पैमाना और प्रसार’ संबंधित है। उन्होंने कहा, ‘दुनिया भर में, अब 58 देशों में 6,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। टेस्टिंग एक चुनौती बनी हुई है और यह अत्यधिक संभावना है कि बड़ी संख्या में मामले सामने नहीं आ रहे हैं।’ अमेरिका और ब्रिटेन के चिकित्सा विशेषज्ञों ने पहले धीमी गति से परीक्षण के खिलाफ चिंता व्यक्त की थी।

अफ्रीका से पूरी दुनिया में फैल गया वायरस
सार्वजनिक रूप से मंकीपॉक्स संक्रमण वाले पहले व्यक्ति अमेरिकी अभिनेता मैट फोर्ड ने भी ‘टीकों और परीक्षण की धीमी गति’ के लिए अमेरिकी सरकार की आलोचना की। फोर्ड ने कहा, ‘धीमी प्रतिक्रिया बहुत अस्वीकार्य है।’ मंकीपॉक्स ज्यादातर मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में होता है, जहां वायरस स्थानिक है। लेकिन नए प्रकोप के हिस्से के रूप में, वायरस दुनिया के कई क्षेत्रों में फैल गया है जहां यह आमतौर पर नहीं देखा जाता है। विश्व स्तर पर 80 प्रतिशत से अधिक मामलों की रिकॉडिंर्ग में यूरोप प्रकोप का वर्तमान उपरिकेंद्र रहा है।

क्या हेल्थ इमरजेंसी घोषित होगा मंकीपॉक्स?
घेब्रेयिसस ने कहा कि अफ्रीका में, ‘पहले प्रभावित नहीं हुए देशों में मामले सामने आ रहे हैं और उन जगहों पर रिकॉर्ड संख्या दर्ज की जा रही है जिन्हें मंकीपॉक्स का पिछला अनुभव है।’ इस बीच, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि वह इस महीने के अंत में ‘आपातकालीन समिति का पुनर्गठन’ करने की योजना बना रहे हैं जो वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने पर विचार कर सकती है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा उच्चतम स्तर की चेतावनी वर्तमान में केवल कोविड-19 महामारी और पोलियो पर लागू होती है।

‘डेटा का बारीकी से पालन कर रही स्वास्थ्य एजेंसी’
उन्होंने कहा है कि वायरस ‘असामान्य और संबंधित’ और एक ‘विकसित खतरा’ है, लेकिन वर्तमान में वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल जैसा नहीं है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, ‘मेरी टीमें डेटा का बारीकी से पालन कर रही हैं, मेरी योजना आपातकालीन समिति को फिर से बुलाने की है ताकि वे मौजूदा महामारी विज्ञान और प्रकोप के विकास और काउंटर उपायों के कार्यान्वयन पर अपडेट रहें।’ उन्होंने कहा, ‘मैं उन्हें 18 जुलाई के सप्ताह के दौरान या जरूरत पड़ने पर उससे पहले लाऊंगा।’

एलजीबीटीआईक्यू प्लस कम्युनिटी के साथ काम कर रहा WHO
वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी टीकों के बंटवारे में समन्वय स्थापित करने के लिए देशों और वैक्सीन निर्माताओं के साथ भी काम कर रही है, जो वर्तमान में दुर्लभ हैं और सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों के लिए सुलभ होने की आवश्यकता है। घेब्रेयिसस ने उन लोगों की सराहना की जो इस बीमारी के साथ सार्वजनिक हो रहे हैं और कहा कि डब्ल्यूएचओ वायरस के आसपास के कलंक को तोड़ने और जानकारी फैलाने के लिए ‘नागरिक समाज और एलजीबीटीआईक्यू प्लस समुदाय के साथ मिलकर’ काम कर रहा है ताकि लोग अपनी रक्षा कर सकें।

About bheldn

Check Also

रूस के दागेस्तान में बड़ा हमला, चर्च और पुलिस गश्ती टीम पर अंधाधुंध फायरिंग, कई लोगों की मौत

मॉस्को रूस के दागेस्तान प्रांत में बड़ा हमला हुआ है। दागेस्तान के आंतरिक मामलों के …