खून से लथपथ अस्पताल पहुंचे थे पूर्व जापानी पीएम, शिंजो आबे को चाहकर भी नहीं बचा सके डॉक्‍टर, बताई वजह

टोक्यो

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को हत्या कर दी गई। एक चुनावी सभा में भाषण देते वक्त उन्हें दो गोली मारी गई थीं। गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका निधन हो गया। डॉक्टरों ने बताया कि खून अधिक बहने की वजह से वे आबे को नहीं बचा पाए। हत्यारे ने अपनी होममेड गन से उन्हें दो गोली मारी थीं, पहली उनके हृदय और दूसरी गर्दन में लगी। अस्पताल में कुछ देर जिंदगी की जंग लड़ने के बाद आबे का देहांत हो गया।

जापान के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री का पद संभाला था। पश्चिमी जापान के नारा शहर में सुबह 11:30 बजे आबे का भाषण शुरू होने के कुछ देर बाद 41 साल के हत्यारे तेत्सुया यामागामी ने उन पर गोली चला दी। पुलिस ने मौके पर ही उसे दबोच लिया और गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि हत्यारे ने गोली चलाने की बात कबूल कर ली है।

बहुत खून चढ़ाया गया लेकिन बच नहीं पाए आबे
जापान जैसे बेहद सख्त बंदूक कानून वाले देश में पूर्व प्रधानमंत्री की गोली मारकर हत्या बेहद चौंकाने वाली घटना है जहां सबसे कम गन क्राइम होते हैं और जहां पर बंदूकों से सबसे कम लोगों की जान जाती है। डॉक्टरों ने कहा कि आबे की गर्दन और शरीर के दाएं हिस्से में गोली लगी थी और गहरे घाव उनके दिल तक पहुंच गए थे। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि जब वह अस्पताल आए तो उनका ‘बहुत खून’ बह रहा था। उन्हें ‘बहुत खून चढ़ाया गया’ लेकिन हम उन्हें बचा नहीं पाए।

हत्यारे ने क्यों ली आबे की जान?
स्थानीय समयानुसार शाम 5 बजे उन्हें मृत घोषित किया गया। 2005 तक नेवी में काम करने वाले हत्यारे ने पुलिस को बताया कि वह आबे की हत्या करना चाहता था क्योंकि वह उनसे ‘नाखुश’ था। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इस हमले को ‘कायराना और बर्बर’ करार दिया और कहा कि चुनावी अभियान के दौरान हुआ यह अपराध पूरी तरह ‘अक्षम्य’ है। उन्होंने कहा कि मैं बेहद कड़े शब्दों में इस हमले की निंदा करता हूं।सोशल मीडिया पर मौजूद हमले के वीडियो में देखा जा सकता है कि उन पर पीछे से हमला किया गया था जिसे रोकने में सुरक्षाकर्मी नाकाम रहे थे। गोली लगने के बाद शिंजो अबे जमीन पर गिर गए और उनके गले से खून निकलने लगा।

About bheldn

Check Also

सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम! पंड्या-कुलदीप की आंधी में ढेर हुई बांग्लादेश

एंटीगा, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने धूम मचाते हुए टी20 वर्ल्ड कप …