लीना मणिमेकलई ने फिर किया विवादास्पद ट्वीट, कहा- मेरी काली मां Queer है, हिंदुत्व को ध्वस्त करती है

फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई अपनी फिल्म ‘काली’ के पोस्टर की वजह से अभी भी विवादों में हैं। अभी भी सोशल मीडिया पर उनको लेकर हंगामा मचा हुआ है और उनके खिलाफ कई ऐक्शन भी लिए जा रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच उन्होंने एक और नया विवादास्पद ट्वीट किया है, जो हिंदू देवी काली से जुड़ा हुआ है। उन्होंने अपने शब्दों में देवी काली का वर्णन करते हुए उन्हें Queer कहा है और ये भी कहा है कि ‘उनकी काली’ हिंदुत्व को ध्वस्त करती है।

अपने नए ट्वीट में लीना मणिमेकलई लिखती हैं, ‘मेरी काली क्वीर है। वो एक स्वतंत्र आत्मा है। वो पितृसत्ता पर थूकती है। वो हिंदुत्व को ध्वस्त करती है। वो पूंजीवाद को नष्ट करती है। वो अपने सभी हजारों हाथों से सभी को गले लगाती है।’ लीना की फिल्म ‘काली’ में जिस पोस्टर पर इतना बवाल मचा है, उसमें हिंदू देवी काली के अवतार में एक ऐक्ट्रेस सिगरेट पीती दिखाई दे रही है। उसके हाथ में LGBTQ को सपोर्ट करने वाला झंडा भी है। लीना ने अपने इस नए ट्वीट में हिंदू देवी काली के लिए इसी Q यानी Queer का जिक्र किया है।

क्या होते हैं क्वीर?
Queer वो लोग होते हैं, जो अपने बारे में तय नहीं कर पाते हैं कि वो फिजिकली लड़के को चाहते हैं या फिर लड़की को। ये खुद को आदमी, औरत, ट्रांसजेंडर, गे, लेस्बियन या बाइसेक्शुअल… कुछ भी नहीं मानते हैं। असल में LGBT में जितने भी प्रकार हैं, उन्हें Queer कहा जा सकता है। ये वो लोग होते हैं जो खुद को लेकर कंफ्यूज होते हैं और अपनी पहचान तय नहीं कर पाते हैं।

लीना के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी
आपको बता दें कि ‘काली’ के पोस्टर पर शुरू हुआ विवाद बहुत आगे बढ़ चुका है। अब डायरेक्टर लीना के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया गया है। मध्यप्रदेश पुलिस ने इसे जारी किया है। एमपी के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया था कि वो कनाडा बेस्ड डायरेक्टर लीना के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी करने की मांग करते केंद्र सरकार से अपील करेंगे। इसके बाद ही इस मामले में ये डेवलपमेंट हुआ है। इसके अलावा लीना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में केस भी दर्ज हुआ है।

ट्वीट को किया गया ब्लॉक
लीना ने 2 जुलाई को ट्विटर पर अपनी डॉक्यूमेंट्री मूवी ‘काली’ का पोस्टर शेयर किया था। इसे बाद में कनाडा के आगा खान म्यूजियम में आयोजित एक प्रोजेक्ट के तहत दिखाया गया था। इसके खिलाफ कनाडा के इंडियन हाई कमीशन ने कड़ी आपत्ति दर्ज की थी। इसके बाद लीना के पोस्ट को ब्लॉक कर दिया गया।

About bheldn

Check Also

जम्मू-कश्मीर के रियासी हमले से कैसे बचा टीवी एक्टर, बोला- कई दिन लगे…

जम्मू कश्मीर के रियासी में कुछ दिन पहले काफी भयानक आतंकी हमला हुआ था. इस …