भेल में लाखों रूपये खर्च कर बच्चों के लिये बनाया यातायात पार्क पूरी तरह बंद

-ट्रैफिक नियमों से रूबरू कराने के लिये बनवाया था पार्क

भोपाल

भेल नगर प्रशासन विभाग के अफसरों की जितनी तारीफ की जाये कम है । पूरी टाउनशिप बर्बादी के कगार पर पहुंच गई है । पार्क से लेकर आवासों के बुरे हाल हैं । जिसको जहां समझ में आ रहा है अतिक्रमण बिना डर के कर रहे हैं । पार्कों को कोई देखने वाला ही नहीं है मेंटेनेंस के नाम पर लाखों फूंके जा रहे हैं । इससे अच्छा तो नगर प्रशासन विभाग ही बंद कर दिया जाता । कर्मचारियों के नाम पर लाखों का वेतन फिजूल खर्ची की तरह फंूका जा रहा है लेकिन शीर्ष प्रबंधन मौन धारण किये हुये है । हाल ही में भेल के यातायात विभाग का मामला प्रकाश में आया है ।

भेल टाउनशिप के बरखेड़ा स्थित यातायात पार्क सालों बाद भी आम आदमी के लिए नहीं खुल सका। यह पार्क पूरी तरह से बंद है। प्रबंधन पार्क का मेंटेनेंस तो करवाता है, लेकिन इसे आम लोगों के लिए खोलने में रूचि नहीं दिखा रहा है। यहां रखा कीमती सामान मॉडल और ट्रेक खराब हो रहे हैं। मजेदार बात तो यह है कि इसकी देख रेख करने की जरूरत भी विभाग नहीं कर रहा है ।

इस पार्क को एक समय समझदार इंजीनियरों ने कर्मचारियों और अधिकारियों को यातायात नियम समझाने के लिये खोला था । लेकिन धीर-धीरे यह पार्क बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है । इस पार्क को भेल नगर प्रशासन विभाग का एक कर्मचारी संचालित कर सकता है लेकिन टेंडर पर टेंडर जारी किये जा रहे हैं फिर भी एक ठेकेदार इस पार्क को लेने को तैयार नहीं । इस कारण यह पार्क सालों से बंद पड़ा है ।

साकेत नगर से बरखेड़ा मार्ग पर गुलाब गार्डन के पास यातायात पार्क बनाने का मकसद युवाओं और बच्चों को ट्रैफिक नियमों से शिक्षित करना था। खेल-खेल में बच्चे ट्रेफिक नियमों से रूबरू होते थे। 0.7 एकड़ में बने इस पार्क में पेट्रोल पंप, रेड जोन, रेलवे क्रॉसिंग, स्कूल, जेबरा क्रॉसिंग, स्पीड ब्रेकर जैसे स्थानों को दर्शाने वाले ट्रैफिक बोर्ड लगे हुए हैं। साथ ही ट्रैफिक नियमों की जानकारी के लिए मॉडल भी बनाए गए थे। यहां बड़ी संख्या में लोग अपने परिजनों के साथ आते थे।

About bheldn

Check Also

बीएचईएल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाएं- मुरली

हरिद्वार। समूचे देश और विश्व के साथ– साथ बीएचईएल हरिद्वार में भी दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग …