मीलों दूर तिरंगे की शान, अपने देश का नहीं, क्यों ये अंग्रेज बेच रहे भारत का झंडा

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है। टीम इंडिया को यहां एक टेस्ट मैच के साथ तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। दौरे पर भारतीय टीम को टेस्ट मैच में 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा लेकिन साउथेम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेल गए टी20 मैच में टीम इंडिया ने धमाकेदार वापसी की, और इंग्लैंड को 50 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई है।

हालांकि, भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में जीत के साथ आगाज किया है, लेकिन मुकाबले से पहले स्टेडियम के बाहर दर्शकों का उत्साह सातवें आसमान पर था। एनबीटी के संवाददाता विमल कुमार ने मैच ठीक पहले साउथेम्प्टन स्टेडियम के बाहर भारतीय टीम के कुछ समर्थकों से बातचीत की। टीम इंडिया के इन समर्थकों में कुछ ऐसे भी थे जो लंदन से यात्रा कर साउथेम्प्टन मैच देखने पहुंचने थे। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में दर्शक मैच देखने के लिए उत्साहित दिखे।

इसके अलावा स्टेडियम के बाहर की रौनक में वहां पर खड़े वेंडर चार चांद लगा रहे थे। इन वेंडरों के स्टॉल पर सिर्फ और सिर्फ भारतीय तिरंगे, छतरी, टी शर्ट और कैप नजर आ रही थी। वेंडरों में कुछ भारतीय मूल के थे तो कुछ वहां के स्थानीय नागरिक भी।

भारतीय टीम के उत्साही समर्थकों को देखकर वहां के वेंडरों के चेहरों पर मुस्कान थी क्योंकि फैंस वहां जमकर खरीदारी कर रहे थे। खास तौर से इंग्लैंड वेंडरों में काफी खुशी थी उनका कहना था कि वह भारतीय टीम के समर्थन से जुड़ी समान को इसलिए बेच रहे हैं क्योंकि उसके खरीददारों की संख्या अधिक है। वहीं इंग्लैंड के समर्थकों के लिए इन स्टॉलों पर इक्का दुक्का कैप और झंडे ही लगे थे।

बता दें कि भारतीय टीम के समर्थन में जो भी दर्शक स्टेडियम में मैच देखने जा रहे थे वह पहले इन छोटी-छोटी दुकानों पर से होकर जरूर गुजरते हुए दिखे। भारत के बाहर मीलों दूर यह दृश्य काफी रोमांचित करने वाला था। यह कम ही देखने को मिलता है कि विदेशी दौरे पर भारतीय टीम के समर्थन में इतनी बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंचते हैं और पूरे जोश के उनके समर्थन में डटे रहते हैं।वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 9 जुलाई को बर्मिंघम में खेला जाएगा। वहीं तीसरा और आखिरी टी20 मुकाबला 10 जुलाई को नॉटिंघम में खेला जाएगा।

 

About bheldn

Check Also

‘लिख कर दो कि…’ चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान की गुहार, भारत से मांगी गारंटी

लाहौर, अगले साल अपनी मेजबानी में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट …