श्रीलंका में कोहराम… राष्ट्रपति भागे, प्रदर्शनकारियों ने PM विक्रमसिंघे का घर फूंका

नई दिल्ली,

श्रीलंका में आर्थिक संकट से बिगड़ते हालात के कारण परेशान लोगों ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया. इसके बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे भाग गए. अब प्रदर्शनकारियों का गुस्सा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे पर फूटा है. प्रदर्शनकारियों ने उनके निजी घर को आग के हवाले कर दिया. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया और आंसू गैस के गोले दागे, साथ ही पानी की तेज बौछार छोड़ी थी. पीएम की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों ने घर के बाहर मौजूद पत्रकारों पर हमला कर दिया, जिससे भीड़ और उग्र हो गई और पीएम के निजी घर में आग लगा दी गई. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

अपने पद से इस्तीफा देंगे विक्रमसिंघे
श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में सेंध लगाई और उसमें आग लगा दी. विक्रमसिंघे मई में देश के प्रधानमंत्री चुने गए थे. बयान के मुताबिक, सरकार की निरंतरता और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के PM ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है.

PM ने बैठक के बाद ट्वीट किया, सभी नागरिकों की सुरक्षा सहित सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मैं आज पार्टी नेताओं की सिफारिश को स्वीकार करता हूं. सर्वदलीय सरकार के लिए रास्ता बनाने के वास्ते मैं प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दूंगा.

भारी कर्ज में डूबा श्रीलंका
गौरतलब है कि श्रीलंका गंभीर विदेशी मुद्रा की कमी से जूझ रहा है. देश ने ईंधन, भोजन और दवा के आवश्यक आयात को सीमित कर दिया है. जिससे श्रीलंका सात दशकों में सबसे खराब वित्तीय हालात से गुजर रहा है. कई लोग देश की गिरावट के लिए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. मार्च के बाद से बड़े पैमाने पर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों में उनके इस्तीफे की मांग की गई.

उधर राष्ट्रपति अपना आवास छोड़कर भाग गए. प्रदर्शनकारियों ने राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर घुसकर जमकर तोड़फोड़ भी की. उधर, रैली के दौरान श्रीलंका की पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इसमें करीब 30 लोग घायल हो गए. हालात काबू में करने के लिए पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई गई, जिसमें सर्वसम्मति से नेताओं ने राष्ट्रपति और पीएम के इस्तीफे की मांग कर दी. वहीं पीएम ने सशर्त इस्तीफे का ऐलान कर दिया.

पत्रकारों पर हमले के बाद उग्र हुई भीड़
दरअसल, पत्रकारों पर हमले के बाद उग्र हुई भीड़ श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे के आवास की ओर बढ़नी लगी. वहां प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और उन पर पानी की तेज बौछार कीं. लेकिन इस बीच भीड़ ने उनके निजी घर में आग लाग दी.

बता दें कि राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे से पहले ही राष्ट्रपति गोटयाबा राजपक्षे परिवार समेत भाग निकले. वह कहां गए हैं अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हो सकी है. लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ पानी के जहाज पर सवार होकर देश से भाग निकले.

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …