राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा एक्शन, भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूतों को किया बर्खास्त

नई दिल्ली,

यूक्रेन-रूस के युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा कदम उठाया. उन्होंने भारत समेत पांच देशों में तैनात अपने राजदूतों को निकाला दिया है. यूक्रेनी राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी आदेश के तहत उन्होंने जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत Andriy Melnyk को बर्खास्त कर दिया गया है.

इसके अलावा उन्होंने हंगरी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और भारत में तैनात अपने राजदूतों को भी हटा दिया है. हालांकि शनिवार को जारी किए गए इस आदेश में कार्रवाई की वजह नहीं बतायी गई है. आदेश में यह भी नहीं बताया गया है कि इन राजदूतों को किसी दूसरी जगह पोस्टिंग मिलेगी या नहीं. वहीं राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने आदेश में राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता को जुटाने का भी आग्रह किया है.

जर्मनी के साथ कीव के संबंध संवेदनशील रहे हैं. जर्मनी रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर निर्भर है, साथ ही वह यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. कनाडा में जर्मन निर्मित टर्बाइन को लेकर अब दोनों देश आमने-सामने आ गए हैं.जर्मनी चाहता है कि कनाडा रूस की प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गजप्रोम को टर्बाइन दे. वहीं यूक्रेन ने कनाडा से टर्बाइन न देने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर इसे रूस को दिया गया तो यह उस पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा.

खेरसॉन गवर्नर को हटाया
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी कब्जे वाले खेरसॉन ओब्लास्ट गवर्नर हेनाडी लाहुता को भी हटा दिया है. राष्ट्रपति वलोडिमिर ने सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी से खेरसॉन ओब्लास्ट की विधायिका सदस्य दिमित्रो बुट्री को कार्यवाहक गवर्नर के रूप में नियुक्त किया था.

मारियुपोल में दो धमाके, तीन की मौत
मारियुपोल के मेयर के सहयोगी पेट्रो एंड्रीशचेंको के अनुसार, 9 जुलाई को अजोवस्टल स्टील प्लांट के पास दो धमाके हुए, जिससे वहां आग लग गई. उन्होंने कहा कि इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए.

About bheldn

Check Also

मुझे पता है सिस्टम कैसे काम करता है, पंचकूला में दादी इंदिरा से लेकर मनमोहन का जिक्र करके बोले राहुल गांधी

चंडीगढ़/पंचकूला: लोकसभा चुनावों के लिए हरियाणा के प्रचार करने पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने …