रोहित शर्मा के रणबांकुरों ने लिया टेस्ट की हार का बदला, लगातार दूसरे T20 में रौंद जीती सीरीज

बर्मिंघम

भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG) को दूसरे टी20 में भी बड़े अंतर से हरा दिया है। बर्मिंघम में हुए मुकाबले को भारत ने 49 रन से जीता। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस टीम के साथ ही टेस्ट मैच में मिली हार का बदला भी पूरा कर लिया है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली चारों द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीती है। 2018 में भी टीम ने इंग्लैंड को उसके घर में जाकर हराया था। भारत के 170 रनों के जवाब में इंग्लिश टीम 121 रन पर आउट हो गई।

इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और पहली ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने जेसन रॉय को रोहित शर्मा को हाथों कैच करवाया। भुवी ने अपने दूसरे ओवर में एक बार फिर कप्तान जोस बटलर का शिकार किया। लियाम लिविंगस्टोन ने तेज शुरुआत की, लेकिन जसप्रीत बुमराह की धीमी गति की गेंद ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इसके बाद भी लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 7वें विकेट के लिए मोइन अली और डेविड विली के बीच 34 रनों की हुई। 17वें ओवर में हर्षल पटेल ने पार्किंसन को बोल्ड कर टीम इंडिया को जीत दिला दी। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने तीन जबकि चहल और बुमराह ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने 8 विकेट पर 170 रन बनाए थे। वापसी कर रहे जडेजा ने 29 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके जड़ 46 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 20 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 31 और ऋषभ पंत ने 15 गेंद में चार चौके और एक छक्का की मदद से 26 रन बनाये। भारत के लिए कप्तान रोहित के साथ विकेटकीपर पंत ने पारी का आगाज किया। पारी के पहले ओवर में डेविड विली की चौथी गेंद पर डेविड मलान ने रोहित का कैच टपकाया और भारतीय कप्तान ने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जले पर नमक छिड़का।

पांचवें ओवर में डेब्यू कर रहे रिचर्स ग्लीसन को रोहित ने चौका लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इंटरनेशनल करियर का पहला विकेट झटका। पावरप्ले में भारत ने एक विकेट पर 61 रन बनाए। ग्लीसन ने अपने अगले ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर पूर्व कप्तान विराट कोहली (1) और पंत (26) को चलता किया। सूर्यकुमार यादव और पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों क्रीज पर समय देने के बाद 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की लगातार गेंदों पर आउट होकर पवेलियन लौटे।

अब भारत का स्कोर 11 ओवर में 89 रन पर पांच विकेट हो गया। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने बीच-बीच में चौका लगाकर टीम की रनगति को बनाए रखा। उन्हें दिनेश कार्तिक का अच्छा साथ मिल रहा था लेकिन 16वें ओवर में कार्तिक 17 गेंद में 12 रन बनाकर रन आउट हो गये। हर्षल ने 17वें ओवर में जॉर्डन के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने ग्लीसन को कैच थमा दिया। उन्होंने छह गेंद में 13 रन बनाये। जडेजा ने इसके बाद टीम के स्कोर को 170 तक पहुंचाया। क्रिस जॉर्डन ने 4 और रिचर्ड ने 3 विकेट लिये।

About bheldn

Check Also

ओडिशा में बीजेपी की नई सरकार के एक मंत्री नशे में झूमते आए नजर, कांग्रेस ने वीडियो जारी कर पूछा सवाल

भुवनेश्वर अपने सबसे युवा मंत्री के एक वीडियो से ओडिशा में बीजेपी फंस गई है। …