Twitter Deal Cancel, लेकिन ‘सर्कस’ अभी बाकी है, कोर्ट में होगी जंग

नई दिल्ली,

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क ट्विटर डील से पीछे हट गए हैं. अप्रैल में मस्क ने Twitter को खरीदने का ऑफर दिया था. 44 अरब डॉलर में यह डील होनी थी. डील पर शुरू से ही संकट के बादल मंडरा रहे थे. कभी शेयरहोल्डर्स, कभी बॉट्स और सबसे ज्यादा Elon Musk इस डील की टूटने की वजह बनते रहे हैं.मस्क ने बॉट्स को लेकर पहले ही डील होल्ड कर दी थी. Twitter डील कैंसल होने की खबर के बाद ट्विटर के कर्मचारियों ने ‘अविश्वास’ और ‘थकावट’ जाहिर की है. डील कैंसल होने के बाद Twitter मस्क पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी में है.

वहीं मस्क ने डील कैंसिल होने पर कहा कि ट्विटर ने 44 अरब की डील के कई नियमों का तोड़े हैं. खासकर स्पैम या बॉट अकाउंट्स की सही डिटेल्स और कुछ एक्जीक्यूटिव्स और रिक्यूटर्स को निकालना. ट्विटर के चेयरमैन ने कहा है कि बोर्ड मस्क के लिए खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा.

कर्मचारी शेयर कर रहे मीम
ट्विटर डील कैंसिल होने के बाद कंपनी के इंजीनियर, मार्केटिंग लीडर्स और दूसरे स्टाफ ने प्लेटफॉर्म पर मीम शेयर करना शुरू कर दिया. कुछ लोग रोलर कोस्टर, तो कुछ फोन पर रोता हुआ बच्चा शेयर कर रहे हैं.ट्विटर कर्मचारी मस्क के साथ डील को लेकर पहले से ही संशय में थे. एलॉन की कॉस्ट कटिंग, हेडकाउंट और कंटेंट मॉडरेशन घटाने जैसे फैसले को लेकर कर्मचारी खुश नहीं थे.

तीन महीने तक चला ड्रामा
अप्रैल से शुरू हुआ सिलसिला अब थम गया है. लगभग तीन महीनों की लगातार चर्चा के बाद ट्विटर कर्मचारियों का मानना है कि आगे का सफर और थकावट भरा हो सकता है.

क्या Elon Musk देंगे जुर्माना?
इस डील को लेकर एक दिलचस्प बात ये है कि कैंसिल होने पर 1 बिलियन यानी 1 अरब की पेनाल्टी देनी होगी. Twitter या Elon Musk जो भी इस डील से पीछे हटता है उसे दूसरी पार्टी को एक बिलियन डॉलर की पेनाल्टी देनी पड़ेगी.Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, एक एम्पलाई ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आखिरकार ये सब खत्म हो गया. वहीं एक अन्य कर्मचारी ने इसे पहले सीजन का अंत बताया है.

अगर मस्क ट्विटर पर लगाए आरोप को कोर्ट में साबित कर लेते हैं, तो उन्हें ये पेनाल्टी नहीं देनी होगी. बल्कि ट्विटर के लिए मुश्किल बढ़ जाएगी. फिलहाल ट्विटर चेयरमैन ने इस मामले को लेकर कोर्ट जाने की बात कही है.

About bheldn

Check Also

‘मैं धर्मनिरपेक्ष हूं, यादव-मुसलमानों के लिए भी काम करूंगा’, बयान पर हंगामे के बाद JDU सांसद की सफाई

भागलपुर, जेडीयू के नवनिर्वाचित सांसद देवेश चंद्र ठाकुर ने कुछ दिन पहले कहा था कि …