सूर्यकुमार का शतक गया बेकार, तीसरा टी-20 जीता इंग्लैंड, 2-1 से सीरीज भारत के नाम

नॉटिंघम

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला 17 रनों से जीत लिया है। इस हार के बाद भी भारत ने तीन मैच की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 215 रन बनाए थे। भारत की शुरुआत खराब रही और पावरप्ले में ही टॉप-3 बल्लेबाज आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने शतकीय पारी खेली, लेकिन किसी भी बल्लेबाज ने अंत में उनका साथ नहीं दिया। इसी वजह से टीम इंडिया को हार मिली।

48 गेंदों पर शतक लगाने वाले सूर्या ने 55 गेंदों पर 117 रन बनाए। उनकी पारी में 14 चौके और 6 छक्के शामिल थे। वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं 117 रन भारतीय बल्लेबाज का टी20 इंटरनेशनल में विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ी पारी है। 19वें ओवर में सूर्या के आउट होते ही भारत के जीत की उम्मीद समाप्त हो गई। सूर्या के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 30 रन भी नहीं बना पाया। उन्होंने श्रेयस अय्यर (28) के साथ शतकीय साझेदारी बनाई। इंग्लैंड के लिए रीस टोपली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिये।

इससे पहले इंग्लैंड ने डेविड मलान की 39 गेंद में 77 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सात विकेट पर 215 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने भारत के दूसरे दर्जें के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ काफी रन बटोरे। कप्तान जोस बटलर (18 रन) और जेसन रॉय (27 रन) ने इंग्लैंड को पावरप्ले में एक विकेट पर 52 तक पहुंचाने में मदद की। इंग्लैंड ने 10 ओवर तक तीन विकेट पर 86 रन बना लिये थे।

मलान के पांच छक्कों में रविंद्र जडेजा पर स्कवेयर लेग पर स्लॉग स्वीप और आवेश खान की फुल टॉस गेंद पर काउ कार्नर का शॉट दर्शनीय था। मलान और लियाम लिविंगस्टोन (29 गेंद में नाबाद 42 रन) ने फिर 84 रन की भागीदारी निभाकर टीम को इस बड़े स्कोर तक पहुंचाया। लिविंगस्टोन ने हैरी ब्रुक (19 रन) और क्रिस जोर्डन (तीन गेंद में 11 रन) के साथ मिलकर इंग्लैंड को 200 रन के पार कराया। लिविंगस्टोन को जीवनदान मिला जब डीप में विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया। इंग्लैंड ने अंतिम 10 ओवर में 129 रन बनाये। उमरान मलिक ने सबसे ज्यादा रन लुटाये, उन्होंने चार ओवर में 56 रन खर्चे और एक विकेट लिया।

About bheldn

Check Also

अफगानिस्तान पर बेईमानी के आरोप, क्या कोच के इशारे पर जानबूझकर गिरे गुलबदीन?

किंग्सटाउन: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर-8 राउंड के आखिरी मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से …