बारिश से भोपाल की 3 फ्लाइट इंदौर में लैंड: मौसम साफ होने पर करेंगी टेकऑफ, MP में भारी बारिश जारी

भोपाल

मौसम खराब होने की वजह से भोपाल आने वाली 3 फ्लाइट इंदौर में लैंड करनी पड़ीं। इंडिगो की हैदराबाद-भोपाल फ्लाइट, एयर इंडिया की मुंबई-भोपाल (AI-633) और एयर इंडिया की दिल्ली-भोपाल फ्लाइट (AI-435) को इंदौर में उतारा गया। मौसम साफ होने पर इनको भोपाल के लिए रवाना किया जाएगा।

भोपाल सहित पूरे प्रदेश में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो रही है। भोपाल में पांच घंटे में सवा तीन इंच पानी गिरा। 48 घंटे में 8 इंच बारिश हुई है। रविवार से बारिश का दौर जारी है। जगह-जगह राजधानी की सड़कों और ​​​​निचली बस्तियों में पानी भर गया है। रेलवे स्टेशन ​प्लेटफार्म नंबर-6 के सामने पानी भरने से पेट्रोल पंप बंद करना पड़ा है।

पूरे प्रदेश का हालात देखें तो नर्मदापुरम में तवा डैम का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया। नर्मदा के जलस्तर में भी दो से ढाई फीट की बढ़त हुई है। विदिशा में 24 घंटे में 8 इंच बारिश होने के कारण प्रशासन ने स्कूलों की छुट्‌टी कर दी है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश छिंदवाड़ा के सौसर में 9 इंच पानी गिरा है। पूरे प्रदेश में 24 घंटे में एक इंच बारिश हुई है।

बेतवा नदी उफान पर
बेतवा उफान पर है। रायसेन में भी जगह-जगह जलजमाव है। छोटी नदियां और नाले उफना गए हैं। ऊपरी इलाकों में भारी बारिश की वजह से खरगोन के सेंगाव की बोराड़ नदी में बाढ़ आ गई। पुलिया डूबने से खंडवा-बड़ौदा स्टेट हाईवे बंद हो गया है। कुंदा नदी का भी जलस्तर बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश में 1 जून से 11 जुलाई की सुबह तक करीब 10 इंच बारिश हो चुकी है। अब तक सामान्य बारिश 9 इंच होती है। यह सामान्य से 5% ज्यादा है। आज गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट है।

नदी किनारे रहने वालों को अलर्ट
नर्मदा और बेतवा के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया गया है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि लोगों से ऊपरी इलाकों में जाने की अपील की गई है। होमगार्ड, SDERF सहित हमारी सभी टीमें किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद हैं।

कहां पर कितनी बारिश हुई
मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 घंटे के दौरान भोपाल, खंडवा, बैतूल, बुरहानपुर, धार, देवास, शाजापुर और नर्मदापुरम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरदा, रायसेन और सीहोर में अति भारी बारिश का अलर्ट है। पिछले 24 घंटे में विदिशा में 8, नर्मदापुरम और आलीराजपुर में 7-7, रायसेन में 5, बैतूल और श्योपुर में 4-4 इंच पानी गिर गया।

About bheldn

Check Also

40 लाख लाओ और पति को ले जाओ… सूचना मिलते ही कॉन्स्टेबल को ढूंढने दौड़ी मुरैना पुलिस, साढ़ू की एंट्री से आया नया

मुरैना: बीते 11 जून को साढ़ू के साथ लापता हुए निरार थाने के कॉन्स्टेबल शिव …