छंटनी के बाद अब Unacademy कर रही खर्चों में कटौती, कर्मचारियों को नहीं मिलेगा खाना और नाश्ता

नई दिल्ली

शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी अनएकेडमी अपने खर्चों में कमी कर रही है। कंपनी ने कर्मचारियों को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं और प्रबंधन स्तर पर वेतन कम करने समेत कई खर्चों में कटौती की है। कंपनी को प्रोफिटेबल बनाने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं। कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौरव मुंजाल ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कहा है कि अनएकेडमी के कर्मचारियों को अब दफ्तर में खाना और नाश्ता नहीं मिलेगा। संस्थापकों और शीर्ष प्रबंधन सहित किसी भी कर्मचारी के लिये ‘बिजनेस क्लास’ में यात्रा की सुविधा नहीं होगी। साथ ही शीर्ष अधिकारियों को उपलब्ध करायी गई चालक की सुविधा भी वापस ली जाएगी।

अब बदल गया लक्ष्य
उन्होंने कहा, ‘‘अब तक हम खर्च में कमी पर ध्यान नहीं दे रहे थे। लेकिन अब लक्ष्य बदल गया है। हमें अगले दो साल में आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लाना है। हमने नकदी प्रवाह को सकारात्मक बना दिया है। इसके लिये हमें खर्चों को कम करने की जरूरत है।

बैंक में हैं 2800 करोड़
मुंजाल ने कहा, ‘‘भले ही हमारे पास बैंक में 2,800 करोड़ रुपये से अधिक हैं, पर हम बिल्कुल भी सक्षम नहीं हैं। हम बहुत सारे अनावश्यक खर्च करते हैं। हमें इन सभी खर्चों में कटौती की जरूरत है।’’

कंपनी के पास है पर्याप्त पूंजी
मुंजाल के मुताबिक, खर्चों में इस कटौती से लगेगा कि कंपनी अच्छी स्थिति में नहीं है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास पर्याप्त पूंजी है लेकिन हम अपने कारोबार को लाभ में लाना चाहते हैं।’’

इससे पहले 600 कर्मचारियों को हटाया था
उल्लेखनीय है कि इससे पहले अनएकेडमी ने कामकाज और पदों की जरूरत नहीं होने का हवाला देते हुए करीब 600 कर्मचारियों को काम से हटाया था। यह उसके कुल कर्मचारियों का करीब 10 प्रतिशत है।

About bheldn

Check Also

Elon Musk बने 12वें बच्चे के पिता, Neuralink की डायरेक्टर हैं बच्चे की मां

नई दिल्ली, Elon Musk 12वें बच्चे के पिता बने हैं. न्यूरालिंक डायरेक्टर Shivon Zilis के …