श्रीलंका के सामने फुस्स हुए ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर, नए जयसूर्या ने डेब्यू टेस्ट में ही रचा इतिहास

गाले

श्रीलंका ने टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया  को पारी और 39 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। मेजबान टीम को पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी से जीत मिली है। गाले टेस्ट में मिली इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने दो मैच की सीरीज को भी 1-1 से बराबरी पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच को 10 विकेट से जीता था। मैच के चौथे दिन श्रीलंका की पहली पारी 554 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के शतक की मदद से 354 रन बनाए थे। श्रीलंका के गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 151 रनों पर समेट दिया।

प्रभात जयसूर्या ने झटके 12 विकेट
श्रीलंका को नया जयसूर्या मिल गया है। डेब्यू टेस्ट खेल रहे बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने 12 विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में भी 6 विकेट लिये। यह टेस्ट डेब्यू में किसी भी श्रीलंकाई गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है। ओवरऑल डेब्यू टेस्ट का यह चौथा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। भारत के नरेंद्र हिरवानी ने अपने डेब्यू टेस्ट में 136 रन देकर वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 में 16 विकेट लिए थे। यह आज भी डेब्यू का बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है।

दूसरी पारी में डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी। दोनों के बीच 49 रनों की साझेदारी बनी। इसके बाद टीम ने लगातार विकेट खोये। पहली पारी में शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें जयसूर्या ने एलबीडब्ल्यू किया। मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 32 रनों की पारी खेली। प्रभात जयसूर्या के अलावा रमेश मेंडिस और महीश थीक्षाना को 2-2 विकेट मिले। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 33 टेस्ट में श्रीलंका को सिर्फ 5 जीत मिली है। 20 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं और 8 ड्रॉ रहे।

दिनेश चंडीमल का दोहरा शतक
श्रीलंका के लिए पहली पारी में दिनेश चंडीमल ने दोहरा शतक लगाया। वह टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज हैं। 326 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने 16 चौके और 5 छक्के लगाए। उनके अलावा कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (86), कुसल मेंडिस (85), एंजेलो मैथ्यूज (52) और कमिंदु मेंडिस (61) ने अर्धशतकीय पारी खेली। श्रीलंका के लिए मिचेस स्टार्क ने 4 विकेट लिये। प्रभात जयसूर्या को प्लेयर ऑफ द मैच और दिनेश चांडीमल को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

About bheldn

Check Also

अफगानिस्तान पर बेईमानी के आरोप, क्या कोच के इशारे पर जानबूझकर गिरे गुलबदीन?

किंग्सटाउन: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर-8 राउंड के आखिरी मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से …