श्रीलंका के राष्‍ट्रपति भवन में ‘तकिया युद्ध’, क्रिकेट खेल रहे प्रदर्शनकारी, मिला सीक्रेट बंकर

श्रीलंका में बढ़ती महंगाई और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ पिछले कई महीने से चल रहे प्रदर्शनों के बाद आखिरकार राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने औपचारिक रूप से पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इससे पहले लाखों की तादाद में प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति भवन पर कब्‍जा कर लिया था। इससे राजपक्षे को वहां से भागना पड़ा था। अब प्रदर्शनकारी राष्‍ट्रपति भवन में ही टिके हुए हैं और अपनी महीनों से चली आ रही ‘जंग’ में जीत का जश्‍न बेहद अनोखे अंदाज में मना रहे हैं। प्रदर्शनकारी राष्‍ट्रपति भवन के जिम, स्विम‍िंग पूल, बेडरूम, खाने का जमकर लुत्‍फ उठा रहे हैं। आइए तस्‍वीरों में देखते हैं प्रदर्शनकारियों के जश्‍न की तस्‍वीरें….

​राष्‍ट्रपति के बेडरूम में तकिया युद्ध
प्रदर्शनकारियों ने राष्‍ट्रपति भवन पर कब्‍जा करने के बाद वहां मौजूद राजसी सुख सुविधाओं का पूरा लुत्‍फ उठा रहे हैं। पूरे राष्‍ट्रपति भवन में पार्टी का दौर चल रहा है। प्रदर्शनकारी राष्‍ट्रपति भवन में बने बेडरूम में घुस गए हैं और मौज मस्‍ती के लिए तकिया युद्ध खेल रहे हैं। वे क्रिकेट खेल रहे हैं, गोटाबाया के प्राइवेट जिम में अभ्‍यास कर रहे हैं और स्विमिंग पूल का पूरा मजा लूट रहे हैं। यही नहीं राष्‍ट्रपति के पियानो को बजाकर प्रदर्शनकारी अपनी शानदार जीत का जश्‍न मना रहे हैं।

​’हम खाने को तरस रहे, राष्‍ट्रपति ऐश कर रहे थे’
प्रदर्शनकारियों ने राष्‍ट्रपति भवन में मौजूद हर चीज पर कब्‍जा क‍र लिया। इस दौरान राष्‍ट्रपति भवन में मौजूद आलीशान सुविधाओं को देखकर उनकी आंखें फटी की फटी रह गई। एक महिला प्रदर्शनकारी चंद्रावती ने सोफे पर बैठते हुए कहा, ‘मैंने अपने पूरे जीवन में इतनी सुविधाओं वाली जगह को पहले कभी नहीं देखा था।’ उन्‍होंने कहा, ‘जनता परेशान है और वे सुपर लग्‍जरी सुविधाओं को भोग रहे थे। मैं चाहती हूं कि मेरे बच्‍चे और उनके बच्‍चे इन सुख सुविधाओं को देखें जिसे राजपक्षे भोग रहे थे।’

​श्रीलंकाई नौसेना के युद्धपोत पर छिपे राष्‍ट्रपति
इस बीच राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने औपचारिक रूप से सूच‍ित कर दिया है कि वह अपने पद को छोड़ रहे हैं। गोटाबाया राजपक्षे प्रदर्शनकारियों के क्रोध से डरकर राष्‍ट्रपति भवन को छोड़कर भाग गए थे और अभी वह श्रीलंका की नौसेना के एक युद्धपोत पर मौजूद हैं जो समुद्र में गश्‍त कर रहा है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी ऐलान किया है कि सभी दलों की सम्मिलित सरकार बनने पर अपने पद से इस्‍तीफा दे देंगे।

​राष्‍ट्रपति भवन से सीक्रेट रास्‍ते से भागे थे राजपक्षे
इस बीच अब खुलासा हुआ है कि राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे लाखों प्रदर्शनकारियों से घिरने के बाद अत्‍यधिक सुरक्षा वाले सिक्‍यॉरिटी बंकर के रास्‍ते होकर भागे थे। इसकी पुष्टि स्‍पेशल टास्‍क फोर्स के सदस्‍यों ने की है जो राष्‍ट्रपति भवन में मौजूद थे। इस भवन के अंदर एक सेफ हाउस और राष्‍ट्रपति बंकर बना हुआ था। यह बंकर एक नकली दरवाजे के पीछे था। यह जमीन के नीचे था और केवल लिफ्ट की मदद से ही वहां तक जाया जा सकता था। इस बंकर में स्‍टील के दरवाजे लगे हुए थे।

​श्रीलंका में बनेगी सर्वदलीय अंतरिम सरकार
इस बीच श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर रविवार को सहमत हो गये हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने घोषणा की है कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे। श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों के मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुसने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और राजपक्षे ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी। राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद मौजूदा आर्थिक संकट में देश को आगे बढ़ाने के तरीकों की तलाश के लिए विपक्षी दलों ने बैठक की।

​अंतरिम सरकार कराएगी संसदीय चुनाव
मुख्य विपक्षी पार्टी एसजेबी के महासचिव रंजीथ मद्दुमा बंडारा ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य सीमित अवधि के लिए सभी पार्टियों की अंतरिम सरकार बनाना है और फिर संसदीय चुनाव कराना है।’ विक्रमसिंघे ने शनिवार को कहा था कि वह इस्तीफा देने के इच्छुक हैं ताकि देश में सर्वदलीय सरकार गठित करने के लिये रास्ता बन सके। सर्वदलीय सरकार बनने तक विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे। श्रीलंका के सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने रविवार को सभी श्रीलंकाई लोगों से देश में शांति बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों और पुलिस का समर्थन करने का आह्वान किया।

About bheldn

Check Also

अयोध्या में हारना बीजेपी के लिए सीधा संदेश…वायनाड सीट छोड़ने के बाद राहुल का पहला इंटरव्यू

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट छोड़ेंगे और रायबरेली का …