ऑस्ट्रेलिया की हार से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में श्रीलंका ने भी पछाड़ा

नई दिल्ली,

ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट मैच में एक पारी और 39 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे स्थान पर फिसल गई है. श्रीलंका की जीत का फायदा साउथ अफ्रीकी टीम को हुआ है और वह पहले पॉजिशन पर आ गई है.

श्रीलंका की टीम तीसरे नंबर पर
ऑस्ट्रेलियाई टीम चैम्पियनशिप के इस दूसरे सीजन में पहली बार कोई मैच हारी है. अब ऑस्ट्रेलिया के 70.00 प्रतिशत, जबकि साउथ अफ्रीका के 71.43 प्रतिशत अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत का फायदा श्रीलंका को सबसे ज्यादा हुआ है. श्रीलंकाई टीम 54.17 प्रतिशत अंकों के साथ अब अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है.

भारत पांचवें स्थान पर फिसला
श्रीलंका की जीत के चलते भारत को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह पांचवें नंबर पर फिसल गई है. भारतीय टीम के फिलहाल 52.08 प्रतिशत अंक हैं. टीम इंडिया ने अबतक 12 में से छह मैच जीते हैं और उसके 75 प्वाइंट्स हैं. प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के जरिए प्राथमिक तौर पर रैंकिंग का निर्धारण होता है. इसलिए भारत अभी पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों से पीछे है.

भारत फाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है?
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपने बाकी बचे छह मैचों में जीत दर्ज करनी होगी. भारत को बांग्लादेश में दो टेस्ट और अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले साल चार टेस्ट मैच खेलने हैं. अगर भारत छह मैचों में जीत हासिल कर लेता है तो वह 68.05 प्रतिशत) के साथ समापन करेगा. भारत को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि वे कम से कम दूसरे स्थान पर रहे.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा सीजन 2021 से 2023 तक चलेगा. इस दौरान टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलते हैं. वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाते हैं.

About bheldn

Check Also

अफगानिस्तान पर बेईमानी के आरोप, क्या कोच के इशारे पर जानबूझकर गिरे गुलबदीन?

किंग्सटाउन: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर-8 राउंड के आखिरी मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से …