JEE Mains: 14 छात्रों को मिले 100% नंबर, आंध्र और तेलंगाना के 7 स्टूडेंट्स ने गाड़ा झंडा

हैदराबाद

नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को JEE मेंस की जून सत्र की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार 14 कैंडिडेट्स ने 100 पर्सेंट अंक हासिल किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 4 कैंडिडेट तेलंगाना के हैं। उसके बाद आंध्र प्रदेश के 3 कैंडिडेट्स ने टॉप स्कोर किया है। दिल्ली से किसी भी कैंडिडेट को 100 पर्सेंट अंक नहीं मिले। हरियाणा, झारखंड, पंजाब, असम, राजस्थान, कर्नाटक, यूपी के 1-1 कैंडिडेट को 100 पर्सेंट नंबर मिले हैं। 14 टॉपर्स में एक महिला और 13 पुरुष कैंडिडेट है। इनमें असम की स्नेहा पारिक ने 100 स्कोर किया है। पुरुष कैंडिडेट्स में तेलंगाना के अनिकेत चट्टोपाध्याय, रूपेश बियानी, जस्ती यश्वनाथ वीवीएस, धीरज कुरुकुंडा ने टॉप किया है।

आंध्र प्रदेश के कोय्याना सुहास, पेनिकलपति रवि किशोर और पोलीसेटी कार्तिकेय हैं जिन्हें 100 पर्सेंट नंबर मिले हैं। जबकि सुहास ने ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी में भी शीर्ष स्थान हासिल किया, रवि किशोर सामान्य वर्ग में पहले स्थान पर रहे, और पी कार्तिकेय ने सामान्य-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया।

तेलंगाना के चार छात्र
तेलंगाना के चार छात्रों ने भी 100 पर्सेंटाइल हासिल किया देश के कुल 14 उम्मीदवार जिन्हें 100 पर्सेंट मिले हैं, उनमें से 50% तेलुगु राज्यों से ही हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी जेईई (मुख्य) 2022 परीक्षा के दोनों सत्रों के आयोजन के बाद अंतिम रैंक जारी करेगी। रैंक की घोषणा करते समय दो एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ पर विचार किया जाएगा।

परिवार को दिया श्रेय
श्रीकाकुलम जिले के अमदलवलसा के मूल निवासी कोय्याना सुहास ने कहा, ‘मैंने इस परीक्षा के लिए अपना सब कुछ दिया। लेकिन मुझे 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 14 छात्रों में जगह की उम्मीद नहीं थी। मैं आईआईटी-बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग करना चाहता हूं। इस यात्रा में मेरे परिवार ने मेरी बहुत मदद की है।’

सुहास के पिता सिमन्ना, जो श्रीकाकुलम के नवानमबाडु में एक सरकारी हाई स्कूल शिक्षक के रूप में काम करते हैं, ने कहा कि सुहास ने बचपन से ही सभी परीक्षाओं में टॉप किया है। उसने कई ओलंपियाड भी जीते हैं।

किसान पिता बहुत खुश
पोलीसेटी कार्तिकेय ने अपना 100 पर्सेंटाइल अपने पिता कोटेश्वर राव को समर्पित किया। कोटेश्वर राव एक किसान हैं। बता दें कि जो कैंडिडेट अपनी रैंक सुधारना चाहते हैं वे मेन परीक्षा के सेशन 2 के लिए संबंधित वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। सेशन 2 का आयोजन 21 जुलाई से 30 जुलाई तक होने वाला है।

About bheldn

Check Also

J-K: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सेना ने पूरे इलाके में की घेराबंदी

डोडा, जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने …