बुमराह का जवाब नहीं…वनडे में बने नंबर-1 बॉलर, रैंकिंग में सबको पछाड़ा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर धमाल कर दिया है. वह दो साल बाद फिर से वनडे में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सभी को पछाड़ दिया है. बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल वनडे में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है.इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को वनडे प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग जारी की. इसमें जसप्रीत बुमराह 718 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने मंगलवार (12 जुलाई) के खेले गए ओवल वनडे में 19 रन देकर 6 विकेट झटके थे. इस परफॉर्मेंस के बदौतत बुमराह ने पांच पायदान की छलांग लगाई.

बुमराह दो साल बाद फिर नंबर-1 गेंदबाज बने
जसप्रीत बुमराह दो साल बाद फिर से टॉप पर पहुंचे हैं. इससे पहले उन्होंने फरवरी 2020 में नंबर-1 का ताज गंवाया था. तब न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें नंबर-1 से हटाया था. उस वक्त बुमराह 730 दिनों तक नंबर-1 पर काबिज रहे थे. ऐसा करने वाले बुमराह पहले भारतीय हैं.

बुमराह टी20 इंटरनेशनल में भी नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं. हालांकि वह अभी इस रैंकिंग में 28वें नंबर पर काबिज हैं. टेस्ट में बुमराह अपने करियर के बेस्ट यानी तीसरे नंबर पर हैं.बता दें कि बुमराह कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जो वनडे में नंबर-1 बने हैं. यदि ओवरऑल बात करें तो बुमराह और कपिल देव के अलावा मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा भी दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं.

शमी 4 पायदान का फायदा, जडेजा को हुआ नुकसान
इनके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ ओवल वनडे में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी तीन विकेट झटके थे. इसका फायदा उन्हें भी रैंकिंग में हुआ है. शमी ने 4 पायदान की छलांग लगाई है और वह अब 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. इनके अलावा स्पिनर रवींद्र जडेजा को 6 पायदान का नुकसान हुआ है. वह फिसलकर 40वें नंबर पर पहुंच हैं.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया
ओवल वनडे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड टीम 110 रनों पर ही सिमट गई थी. टीम के लिए कप्तान जोस बटलर ही 30 रन बना सके. मैच में बुमराह ने मैच में 7.2 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 19 रन देकर 6 बड़े विकेट हासिल किए. बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए. जवाब में टीम इंडिया ने 114 रन बनाते हुए, 10 विकेट से यह मैच जीत लिया. ओपनर रोहित शर्मा 76 और शिखर धवन 31 रन बनाकर नाबाद रहे

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …