Corona: 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज, सरकार का ऐलान

नई दिल्ली,

केन्द्र सराकर ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है. 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार का ये अहम फैसला माना जा रहा है.

इस समय देश में रोजाना 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं. ऐसे में सभी को टीका लगे और समय रहते लगे, इसे देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए फ्री कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का ये अभियान चलाया जाएगा. इस समय देश में 199 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं.

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है. ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं, इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है. कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था. पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था, लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है.

About bheldn

Check Also

‘फिजिशियन के 500 और सर्जन के हो 300’, पप्पू यादव ने की डॉक्टरों की फीस कम करने की मांग

पूर्णिया, पूर्णिया सांसद पप्पू यादव ने डॉक्टरों से अपनी फीस कम करने की मांग की …