एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस पर बरसे शरद पवार, कहा- महाराष्ट्र में सिर्फ दो लोग चला रहे सरकार

मुंबई

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा है कि सर्वदलीय बैठक के तुरंत बाद 17 जुलाई को संसद में विपक्षी नेताओं की बैठक होगी। बैठक में आगामी मॉनसून सत्र की रणनीति पर चर्चा होगी और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर भी विचार विमर्श होगा। पवार ने महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर कहा है कि अगर महाराष्ट्र में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना एक साथ चुनाव लड़ते हैं, तो यह लोगों के हित में होगा।

शरद पवार शिवसेना से नाराज थे
महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिरोध के दौरान शरद पवार उद्धव ठाकरे से खासा नाराज हुए थे। उन्होंने कहा था कि पार्टी के अंदर इतने बड़े स्तर पर बगावत हो गई और गृहमंत्री को पता ही चला। हालांकि अब उनके सुर में नरमी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर महाराष्ट्र में राकापा,शिवेसना और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़े तो बेहतर होगा। हमने अपने पार्टी स्तर पर इस पर चर्चा की है। लेकिन मुझे विश्वास है कि हमें कांग्रेस और शिवसेना के साथ भी इस पर चर्चा करनी होगी। सभी तीन पार्टियां चर्चा के बाद फैसला करेंगी।

महाराष्ट्र सरकार पर पवार का हमला
महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि दो लोग पिछले 10 दिनों से महाराष्ट्र सरकार चला रहे हैं। अभी तक कैबिनेट का गठन नहीं हुआ है। इसमें इतना समय लगे तो यह ठीक नहीं है। देरी का कोई कारण नहीं है। शरद पवार ने आगे कहा कि राज्य में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर कैबिनेट नहीं होने पर यह राज्य के लोगों के लिए हानिकारक है। देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है। गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाके भीषण बाढ़ की चपेट में हैं।

गुजरात में रेड अलर्ट
गुजरात के 8 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। वहीं, मुंबई की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा डांग और कच्छ में भी दो नैशनल हाइवे बंद करने पड़े हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह लगातार हालात पर नजर रखे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों व एनडीआरएफ की टीम ने आज सुबह से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया।

महाराष्ट्र में अब तक 99 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण देर रात चार लोगों की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक, बाढ़ और बारिश के कारण यहां अब तक 99 लोगों की मौत हो गई है। लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए एनडीआरएफ की कुल 14 टीमें और 6 एसडीआरएफ को तैनात किया गया है। अब तक 7,963 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। महाराष्ट्र के पालघर, पुणे व सतारा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नासिक, कोल्हापुर, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल में आज येलो अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण वर्धा नदी उफान पर है। इस कारण महाराष्ट्र और तेलंगाना को जोड़ने वाली सड़क जलमग्न हो गई है। चंद्रपुर शहर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं।

About bheldn

Check Also

SBI ने दिया जोर का झटका… महंगा हुआ लोन, अब चुकानी होगी ज्‍यादा ईएमआई

नई दिल्‍ली , भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को अनचेंज रखा है, लेकिन कई …