दुनिया की वो ‘सबसे खूबसूरत जगह’ जहां ललित मोदी संग घूमने गईं सुष्मिता सेन

इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने हाल में बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ अपने रिलेशनशिप की घोषणा की है. ललित मोदी ने जैसे ही ये ऐलान किया, सोशल मीडिया पर कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई है. सोशल मीडिया पर ललित मोदी और सुष्मिता सेन की रोमांटिक फोटोज भी काफी वायरल हो रही हैं. वहीं, कुछ दिन पहले ही सुष्मिता सेन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की थी. फोटो में सुष्मिता सार्डिनिया में चिल करती नजर आ रही हैं. इस ट्रिप पर भी ललित मोदी उनके साथ थे. इस फोटो के साथ सुष्मिता ने कैप्शन में लिखा- सेन और इटैलियन सन.#sardinia #sunkissed #vitamind. I love you guys!!! #duggadugga…

सार्डिनिया को दुनिया के सबसे खूबसूरत आईलैंड में से एक माना जाता है. ये टूरिस्ट के बीच काफी पॉपुलर भी है. सेलेब्स के अलावा बहुत से कपल्स यहां अपना वेकेशन एंजॉय करने के लिए जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी बीच लवर हैं और कुछ नया एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको एक बार जरूर सार्डिनिया जाना चाहिए. आइए जानते हैं सार्डिनिया के बारे में-

कहां है सार्डिनिया?
सार्डिनिया एक मेडिटेरेनियन आइलैंड है क्योंकि यह इटैलियन सिसिली और फ्रेंच कोर्सिका के बीच स्थित है. वेकेशन के लिए सार्डिनिया एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है. यहां का मौसम काफी अच्छा रहता है और साथ ही यहां एक्सप्लोर करने के लिए काफी चीजें हैं. यहां धूप में बैठकर सार्डिनियन वाइन पीना एक अलग ही एक्सपीरियंस होता है सार्डिनिया ने अभी तक अपने बीच को प्रोटेक्ट करके रखा हुआ है. यहां टूरिस्ट्स को लेकर कई नियम कानून हैं ताकि बीच को कोई नुकसान ना पहुंचे.

इटली के वेस्ट कोस्ट में होने के कारण, सार्डिनिया में बहुत से खूबसूरत बीच मौजूद हैं. सीसाइड हॉलिडे के लिए सार्डिनिया इटली के टॉप प्लेसेस में से एक माना जाता है. वेकेशन के लिए टॉप डेस्टिनेशन होने के कारण हर साल यहां भारी संख्या में टूरिस्ट समर वेकेशन के लिए आते हैं. टूरिस्ट्स की भारी संख्या को देखते हुए सार्डिनिया के कुछ फेमस बीच पर जाने के लिए फीस देनी पड़ती है ताकि एक सीमित संख्या में ही लोग बीच पर जा सके और यहां की नेचुरल ब्यूटी को मेनटेन रखा जा सके.

बुडेली आइलैंड के आउटलाइन में स्थित स्पियागिया रोजा बीच अपनी पिंक रेत के लिए काफी फेमस है जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में टूरिस्ट यहां आते हैं. ऐसे में बीच को प्रोटेक्ट करने के टूरिस्ट को कुछ दूरी से ही इस पिंक रेत को देखने की अनुमति दी गई है.

टूरिस्ट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां लोगों की एंट्री को लिमिटेड किया गया है ताकि बीच की नेचुरल ब्यूटी को प्रोटेक्ट किया जा सके.ला मदाल्डेना, कैला कॉटिकियो और कैला ब्रिगंटिना में भी टूरिस्ट्स की संख्या को सीमित किया गया है. गर्मियों के मौसम में कैला कॉटिकियो और कैला ब्रिगंटिना बीच पर एक दिन में केवल 60 लोगों को ही जाने की अनुमति है. यहां जाने के लिए टूरिस्ट्स को पहले अपना ऑनलाइन स्लॉट बुक कराना होता है जिसके लिए उन्हें 3 डॉलर फीस के रूप में देने होते हैं.

आइलैंड के आसपास कई बीच ऐसे हैं जहां भी टूरिस्ट्स की संख्या को सीमित कर दिया गया है. कैला सिसाइन में रोजाना केवल 1600 टूरिस्ट को ही जाने की अनुमति है. वहीं, सैंटा मारिया नवारसे में एक दिन में सिर्फ 1,300 लोगों को ही एंट्री मिल सकती हैं. कैला मारिओलू में सिर्फ 550 लोगों को ही एक दिन में जाने की अनुमति हैं जिसके लिए टूरिस्ट्स को 1 डॉलर फीस देनी होती है.

किन चीजों के लिए फेमस है सार्डिनिया
समुद्र- बहुत से लोग सार्डिनिया में समर वेकेशन के लिए आते हैं. सार्डिनिया अपने साफ, क्लिर पानी और बीच के लिए फेमस है. सार्डिनिया को बहुत बार बेस्ट बीच के लिए अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. सार्डिनिया, एमरॉल्ड कोस्ट के लिए भी काफी फेमस हैं यहां आपको कई छुपी हुई गुफाएं मिल जाएंगी.

ट्रेडिशन- लोक परंपराएं सार्डिनियन संस्कृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यहां पर किसी भी त्योहार के समय लोग अपने पारंपरिक परिधानों में लोक नृत्य करते हैं. अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो यहां का लोक नृत्य जरूर देखें.

खाना- यहां आपको खाने के लिए कई लोकल डिशेज मिल जाएंगी. समुद्री इलाका होने के कारण यहां फिश की कई वैरायटी मिलेंगी. साथ ही आप यहां पास्ता और मीट की अलग-अलग वैरायटी भी टेस्ट कर सकते हैं. अगर आप सार्डिनिया घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां कि लोकल चीज़, पास्ता, डैसर्ट और लोकल वाइन टेस्ट करना ना भूलें. यहां खाने के बाद पीने के लिए मिर्तो नाम की शराब भी दी जाती है.

About bheldn

Check Also

जम्मू-कश्मीर के रियासी हमले से कैसे बचा टीवी एक्टर, बोला- कई दिन लगे…

जम्मू कश्मीर के रियासी में कुछ दिन पहले काफी भयानक आतंकी हमला हुआ था. इस …