SEBI की 11 आधिकारिक ईमेल आईडी हैक, 34 लोगों को भेजा मेल, FIR दर्ज

मुंबई,

इंटरनेट के जमाने में हर दिन साइबर क्राइम हो रहे हैं. लोगों को ठगने के लिए अपराधी लगातार नए-नए पैंतरे आजमाते हैं. हालांकि सरकारी कार्यालयों की ईमेल को हैक करना हैकर्स के लिए भी कठिन होता है, लेकिन भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) ने मुंबई के एक पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई है कि उसकी कई आधिकारिक ईमेल को हैक कर लिया गया.

सेबी की पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, 11 आधिकारिक ईमेल आईडी को अज्ञात लोगों ने हैक कर लिया. जानकारी के मुताबिक, हैकिंग के बाद 34 लोगों को ईमेल भेजा गया और डेटा भी चोरी किया गया है. इस घटना को लेकर सेबी के अधिकारियों ने मुंबई के बीकेसी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है. हाल ही में SEBI के ई-मेल सिस्टम पर एक साइबर सिक्योरिटी की घटना देखी गई है. इस दौरान सिस्टम अपग्रेड किया जा रहा था, इसी को लेकर साइबर कानून के मुताबिक, एक FIR दर्ज कराई गई है.

SEBI अधिकारियों ने दर्ज कराई FIR
साइबर की इस घटना के बाद कई तरह के कदम उठाए गए. इसके तुरंत बाद SEBI अधिकारियों की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, सीईआरटी-आईएन को सूचित किया गया. इसके अलावा सिस्टम के आवश्यक सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन को भी मजबूत किया गया. सेबी लगातार इसकी पहचान और रोकथाम प्रणालियों की निगरानी करता है. सुरक्षा प्रक्रियाओं को कड़ा करने के लिए घटना के बाद अतिरिक्त उपाय किए गए हैं.

About bheldn

Check Also

गरीबी हटाने का एक और आइडिया… तीन-चौथाई भारतीय यही चाहते, G20 की बैठक में हो सकता है फैसला!

नई दिल्ली, G-20 के वित्त मंत्री अगले महीने दुनिया के बेहद अमीर यानी सुपर-रिच लोगों …