ICC FTP: ढाई महीने तक चलेगा आईपीएल, PSL को भी मिलने वाला है फायदा!

नई दिल्ली

आईपीएल 2022 में टीमों की संख्या 8 से 10 हो गई थी। पिछले साल तक लीग में 60 मैच होते थे। इस साल मैच भी 74 हुए। हालांकि, सभी टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो मैच नहीं खेले। बीसीसीआई मैचों की संख्या को 94 तक पहुंचाना चाहती है। बोर्ड को इसके लिए आईसीसी का साथ भी मिलता दिख रहा है। आईसीसी मई 2023 से अप्रैल 2027 के बीच 12 पूर्व सदस्य देशों के इंटरनेशनल मैचों का फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) जारी करने वाली है।

आईपीएल का ढाई महीने का विंडो
बीसीसीआई को आईपीएल का आयोजन करवाने के लिए आईसीसी की तरफ से ढाई महीने का विंडो दिया जाएगा। हर साल मार्च के आखिरी हफ्ते से लेकर जून के पहले हफ्ते तक। इस दौरान काफी कम इंटरनेशनल मैच होंगे। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट में यह बात सामना आई है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की वार्षिक बैठक होने वाली है। उसमें एफटीपी की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।जून में अगले पांच वर्षों के लिए अपने मीडिया अधिकारों की बिक्री के समय बीसीसीआई ने 2023 और 2024 में 74 मैच, 2025 और 2026 में 84 मैच और 2027 सीजन में 94 मैच होने की बात कही थी।

सिर्फ बीसीसीआई को ही आईपीएल के लिए विंडो नहीं मिलने वाला है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को भी उनके लीग के लिए विंडो मिलेगा। आईपीएल की तरह इन दोनों टूर्नामेंट के दौरान इंटरनेशनल मैच नहीं रुकेंगे। जुलाई-अगस्त में इंग्लिश खिलाड़ी को तीन हफ्तों का विंडो मिलेगा, जिससे वह द हंड्रेड में खेल पाएंगे। लीग के पहले सीजन में बेन स्टोक्स और जो रूट जैसे खिलाड़ी कुछ ही मैच खेल पाए थे।वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉक्ले ने कहा बताया था कि वह कोशिश करेंगे कि जनवरी में टीम को कोई वनडे या टी20 मैच नहीं खेलना पड़े। जिससे प्रमुख खिलाड़ी बिग-बैश के लिए उपलब्ध रहेंगे।

पीएसएल के लिए जटिल परिस्थिति
एफटीपी में पाकिस्तान के पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) को भी जगह दी गई है। पाकिस्तान के लिए परिस्थितियां जटिल हैं क्योंकि पीसीबी नहीं चाहता कि लीग रमजान से टकराएं। रमजान हर साल 10 दिन पहले शुरू होता है। जिसकी वजह से 2024-25 में उसे परेशानी हो सकती है। उसे इंग्लैंड से घरेलू सीरीज खेलना होगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का दौरा करना होगा, जो फरवरी तक चलेगा। उसे घर में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है। फिर चैंपिंयस ट्रॉफी शुरू हो जाएगा, जो 9 मार्च तक चलेगा। उस समय तक रमजान शुरू हो गया रहेगा। उसके बाद लीग शुरू होता है तो उसके मैच आईपीएल से टकरा सकते हैं।

About bheldn

Check Also

भारत को बारिश का खतरा नहीं, ऐसे फाइनल में होगी सीधी एंट्री, अफगानिस्तान ने बदला गणित

गुयाना, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में धूम …