अब हॉलिडे पर जाना पड़ेगा महंगा, जानिए दो रात के लिए चुकाने होंगे कितने ज्यादा पैसे!

नई दिल्ली

अगर आप भी आने वाले दिनों में कहीं घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो 18 जुलाई से आपको ये महंगा पड़ने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि 18 जुलाई से होटल के कमरों पर जीएसटी लगने वाला है। अब 1000 रुपये वाले होटल के कमरे पर भी आपको जीएसटी चुकाना पड़ेगा, अभी तक 1000 रुपये तक के कमरे पर जीएसटी नहीं लगती थी। जीएसटी काउंसिल ने 29 जून को एक प्रेस रिलीज जारी की थी, जिसमें इस बात की सूचना दी थी।

12 फीसदी लगेगी जीएसटी
अभी तक सरकार की तरफ से 1000 रुपये से कम के कमरों पर जीएसटी लगाने का कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। हालांकि, जीएसटी काउंसिल ने प्रस्ताव दिया है कि इन पर 12 फीसदी जीएसटी लगाई जाए। इन कमरों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। 18 जुलाई के बाद होटल के 7500 रुपये तक के कमरों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा, जबकि उससे अधिक के कमरों पर 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा।

हॉलिडे हो जाएगा महंगा
इस फैसले की वजह से अब उन लोगों के लिए भी बाहर छुट्टी पर घूमने जाना महंगा हो जाएगा, जो 1000 रुपये तक के कमरों में रुकते थे। मोदी सरकार अपना टैक्स का दायरा बढ़ाने के लिए यह कदम उठाने पर विचार कर रही है, लेकिन इससे आम आदमी पर पड़ने वाला बोझ और अधिक बढ़ जाएगा। तो अगर आप भी कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले जान लीजिए आपको क्या कीमत चुकानी होगी।

आम आदमी पर कितना पड़ेगा असर?
एक उदाहरण से समझते हैं आप पर कितना असर होगा। मान लेते हैं कि आप दो दिन के लिए एक रात के 900 रुपये वाले कमरे की बुकिंग करते हैं। ऐसे में अभी तक आपको 1800 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। अब 18 जुलाई से अगर इस पर 12 फीसदी जीएसटी भी लगता है तो आपको 216 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। इस तरह अब आपको 1800 रुपये के बजाए 2016 रुपये चुकाने होंगे।

About bheldn

Check Also

Elon Musk बने 12वें बच्चे के पिता, Neuralink की डायरेक्टर हैं बच्चे की मां

नई दिल्ली, Elon Musk 12वें बच्चे के पिता बने हैं. न्यूरालिंक डायरेक्टर Shivon Zilis के …