सूडान में दो कबीलों के बीच हिंसक झड़प में 31 लोगों की मौत, सैन्य तख्तापलट के बाद बिगड़े हालात

काहिरा

सूडान के दक्षिणी प्रांत में दो कबायली समूहों के बीच झड़प में कम से कम 31 लोग मारे गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। देश में एक अक्टूबर को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से देश में चल रही उथल-पुथल के मद्देनज़र रक्तपात की यह नवीनतम घटना है। स्थानीय सरकार द्वारा शुक्रवार देर रात जारी बयान के अनुसार, ब्लू नील प्रांत में हौसा और बिरता जातीय समूहों के बीच झड़पें इस सप्ताह की शुरुआत में एक किसान की हत्या के बाद शुरू हुईं। बयान में कहा गया है कि झड़प में कम से कम 39 लोग घायल हो गए और रोजेयर्स शहर में करीब 16 दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया। स्थानीय सरकार ने क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए सैन्य और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स या आरएसएफ को तैनात किया। अधिकारियों ने रात का कर्फ्यू भी लगा दिया है।

दुनिया का 10वां सबसे बड़ा देश है सूडान
सूडान उत्तरी पूर्व अफ्रीका में स्थित एक देश है। यह अफ्रीका और अरब जगत का सबसे बड़ा देश है। क्षेत्रफल के लिहाज से सूडान दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है। इसकी सीमाएं उत्तर में मिस्र, उत्तर पूर्व में लाल सागर, पूर्व में इरिट्रिया और इथियोपिया, दक्षिणपूर्व में युगांडा और केन्या, दक्षिण पश्चिम में कांगो, पश्चिम में चाड और पश्चिमोत्तर में लीबिया से मिलती हैं। दुनिया की सबसे लंबी नदी नील नदी सूडान को पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में विभाजित करती है। सूडान की राजधानी खार्तूम है।

कई गृहयुद्धों और तख्तापलट को झेल चुका है यह देश
सितंबर 2020 में सूडान ने खुद को संवैधानिक रूप से एक धर्मनिरपेक्ष गणराज्य बनाया। इससे पहले सूडान आधिकारित तौर पर इस्लामिक देश था। सूडान दुनिया के उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां आज भी 3000 ईपू बसी बस्तियां अपना वजूद बचाए हुए हैं। ब्रिटेन से 1956 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद सूडान को 17 साल तक चले लंबे गृह युद्ध का सामना करना पड़ा। इसके अलावा भी सूडान में कई बार गृहयुद्ध और तख्तापलट हो चुके हैं।

About bheldn

Check Also

बाघ को जंजीर बांध टहलाती दिखी हसीना, कपड़े देखकर लोग बोले- इससे लड़कर आई हो

नई दिल्ली, आम तौर पर लोग कुत्ते- बिल्ली को घर में पालते हैं लेकिन इस …