सऊदी दौरे पर गए बाइडेन और क्राउन प्रिंस के बीच किस बात पर दिखी तल्खी?

नई दिल्ली,

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 9/11 हमले के बाद सऊदी अरब की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. उम्मीद तो की जा रही थी कि बाइडेन की इस यात्रा में दोनों ओर से गर्मजोशी देखने को मिलेगी. जेद्दा के शाही महल में बाइडेन का स्वागत तो जोरदार तरीके से हुआ लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्राउन प्रिंस सलमान से मुलाकात के दौरान एक ऐसा मुद्दा उठा दिया जिससे मेहमान और मेजबान के बीच तल्खी आ गई.

प्रिंस सलमान से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में बाइडेन ने कहा कि उन्‍होंने सऊदी अरब के टॉप नेताओं के सामने 2018 में तुर्की में मारे गए सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी का मामला उठाया.

बता दें कि तुर्की में सऊदी अरब के दूतावास में जमाल खशोगी की हत्या कर दी गई थी. उन्हें सऊदी क्राउन प्रिंस का बड़ा आलोचक माना जाता था. कई संगठनों ने इस हत्या के लिए सऊदी अरब के प्रिंस सलमान को जिम्मेदार बताया. अमेरिकी एजेंसियों ने प्रिंस सलमान पर इस हत्या को मंजूरी देने का आरोप लगाया था. हालांकि, सलमान ने हमेशा इन आरोपों से इनकार किया है.

जो बाइडेन ने कहा कि इस बैठक में उन्होंने खशोगी की हत्या का मुद्दा प्रमुखता से उठाया और साफ किया है कि वे उस समय इसके बारे में क्या सोचते थे और अब इस बारे में क्या सोचते हैं. रिपोर्ट के अनुसार जो बाइडन ने कहा कि क्राउन प्रिंस ने उनसे दावा किया कि खशोगी कि मौत के लिए वह व्यक्तिगत रूप से ज़िम्मेदार नहीं थे.

बात यहीं तक होती तो ठीक थी. लेकिन इस मीटिंग में प्रिंस सलमान ने भी कुछ ऐसे मुद्दे उठाये जिसमें जो बाइडेन और अमेरिका पर सवाल उठाए गए थे. रिपोर्ट के अनुसार प्रिंस सलमान ने इराक में मौजूद अबू गुरैब जेल में बंद कैदियों के साथ अमेरिकी सैनिकों द्वारा यौन और शारीरिक हिंसा का मुद्दा उठाया.

इसके अलावा फिलीस्तीनी अमेरिकी मूल की पत्रकार अबू अकलेह की वेस्ट बैंक में हत्या का भी जिक्र किया और कहा कि अमेरिका और दूसरे देशों ने इस सबंधं में क्या किया है. प्रिंस सलमान का इस ओर इशारा था कि अमेरिका ने भी गलतियां की है. बता दें कि अबू गुरैब जेल में अमेरिकी सैनिकों की ज्यादतियों की घटनाओं ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थी.

मुलाकात के बाद अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन और मोहम्मद बिन सलमान से पत्रकारों ने जमाल खशोगी की हत्या से जुड़ा सीधा सवाल किया. पत्रकारों ने साफ पूछा कि क्या आप खशोगी के परिवार से माफी मांगते हैं तो दोनों नेता चुप्पी साधे रहे. जवाब में दोनों नेताओं की ओर से सिर्फ थैंक्यू, थैंक्यू की आवाज सुनाई दी.

About bheldn

Check Also

पन्नू की बात कर मोदी का मन खट्टा तो नहीं करेंगे बाइडेन, डोभाल की वापसी की भी होगी खुन्नस?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अभी इटली गए हैं। …