हार्दिक पंड्या ने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी, फिर रोहित शर्मा ने बोलिंग से क्यों हटाया था?

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को तीसरे और निर्णायक वनडे में भारतीय बॉलर्स ने जोरदार शुरुआत की थी। 74 रन पर ही टीम ने अपने टॉप ऑर्डर के स्टार्स को खो दिया था। मोहम्मद सिराज ने दूसरे ही ओवर में दो विकेट चटकाए तो बाद में हार्दिक पंड्या ने साझेदारियां तोड़ते हुए अंग्रेजों को बैकफुट पर धकेला था। अपने पहले स्पेल में हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर में महज 2 रन देते हुए 3 मेडन फेंके और 2 बड़े विकेट चटकाए थे। मगर इंग्लैंड की कमर तोड़ने के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पंड्या को बॉलिंग से हटा दिया था।

रोहित ने बॉलिंग से क्यों हटाया
दरअसल, हार्दिक पंड्या की फिटनेस समस्या किसी से छिपी नहीं है। 2018 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगी पीठ की चोट उनके करियर के लिए किसी रोड़े से कम नहीं है। उस घटना के बाद वह वैसे बोलिंग कभी नहीं कर पाए, जिसके लिए पहचाने जाते थे। वापसी के बाद आईपीएल और वर्ल्ड टी-20 तक में गेंदबाजी नहीं की थी। सिर्फ बैटिंग पर फोकस कर रहे थे। अभी भी फिजियो उन्हें पीठ पर ज्यादा लोड लेने नहीं देते। हार्दिक पंड्या, कोच राहुल द्रविड़ की उस प्लानिंग का हिस्सा है, जिसके बूते टीम इस साल होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप जीतना चाहती है। ऐसे में कोच-कप्तान अपने इस तुरुत के इक्के को दोबारा इंजर्ड होने का रिस्क नहीं ले सकते।

हार्दिक को हटाने का हुआ नुकसान
कप्तान रोहित शर्मा ने जब हार्दिक को अटैक से हटाया तब 16 ओवर हो चुके थे। इंग्लैंड का स्कोर 80 रन पर चार विकेट था। जोस बटलर 19 गेंद में 9 रन तो मोईन अली 11 बॉल पर सिर्फ 1 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे। मगर इसके बाद दोनों बल्लेबाज क्रीज पर जम गए। स्पिनर युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, सिराज, शमी मिलकर दोबारा वह दबाव नहीं बना पाए, जिसके बाद कप्तान रोहित ने रविंद्र जडेजा पर दांव लगाया और उन्होंने आते ही अपने पहले ओवर में खतरनाक नजर आ रहे मोईन अली को निपटाया, जिन्होंने 44 गेंद में 34 नर बनाए।

दोबारा बोलिंग मिली तो दोबारा कमाल किया
रोहित शर्मा ने 34 ओवर के बाद हार्दिक पंड्या को दोबारा अटैक पर लगाया। 5 विकेट पर स्कोर 181 रन हो चुका था। अर्धशतक लगा चुके जोस बटलर खतरनाक दिख रहे थे तो लियाम लिविंगस्टोन भी खुलकर चौके-छक्के उड़ा रहे थे। चार ओवर में सिर्फ 2 रन देने वाले पंड्या एक ही ओवर में 9 रन लुटा गए। मगर अगले ओवर में दोनों सेट बल्लेबाजों को निपटा दिया। लगातार शॉर्ट बॉल फेंकते रहे और यहीं लिविंगस्टोन तो दो बॉल बाद जोस बटलर भी आउट हो गए।

About bheldn

Check Also

‘जब आप पर अटैक हो तो…’, टीम इंडिया के इस धुरंधर ने कंगारुओं को दी वॉर्निंग

ग्रॉस आइलेट (सेंट लूसिया), आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम सुपर-8 में …