शारजाह से भारत आ रहे इंड‍िगो के प्‍लेन में आई खराबी, पाकिस्‍तान के कराची में आपात लैंडिंग

शारजाह

भारतीय यात्री विमान कंपनी इंडिगो की यूएई के शारजाह शहर से हैदराबाद जा रही फ्लाइट में खराबी आ जाने के कारण उसे पाकिस्‍तान के कराची शहर में आपात लैंडिंग करनी पड़ी है। बताया जा रहा है कि इस विमान के इंजन में खराबी आ गई थी जिसकी वजह से उसे आपात लैंडिंग करनी पड़ी है। पिछले दो सप्‍ताह में यह कराची में किसी भारतीय यात्री व‍िमान के आपात लैंडिंग की दूसरी घटना है।

पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक संयुक्‍त अरब अमीरात के शारजाह शहर से हैदराबाद जा रहे इस विमान के इंजन में खराबी आ गई थी। पायलट ने पाकिस्‍तान से आपातलैंडिंग की अनुमति मांगी। इसके बाद यात्री विमान को कराची में उतरने की अनुमति दे दी गई। पाकिस्‍तानी इंजीनियर इस व‍िमान में आई गड़बड़ी को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। कराची एयरपोर्ट के अधिकारियों ने भारतीय व‍िमान के लैंड करने की पुष्टि की है।

स्‍पाइस जेट के प्लेन को भी कराची एयरपोर्ट पर करनी पड़ी थी लैंडिंग
इससे पहले गत 5 जुलाई को भारत से यूएई के दुबई शहर जा रहे स्‍पाइस जेट कंपनी के प्लेन को कराची एयरपोर्ट में इमर्जेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। स्‍पाइस जेट की SG-11 फ्लाइट ने दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरी थी। इसी बीच रास्ते में व‍िमान में तकनीकी खामी पता चलने पर उसके इमर्जेंसी लैंडिंग का फैसला किया गया। इस प्लेन में 150 से ज्यादा यात्री सवार थे। बाद में कंपनी ने दूसरा प्‍लेन कराची भेजा और यात्रियों को वहां से दुबई ले जाया गया। भारत से इंजीनियर भेजे गए और उन्‍होंने व‍िमान को ठीक किया, इसके बाद उसकी वापसी हो सकी।

स्‍पाइस जेट ने कहा था कि दिल्ली से दुबई जा रहा बोइंग 737 मैक्स विमान जब हवा में था तब विमान के बाएं टैंक में ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी दिखना शुरू हो गई थी। इसके बाद विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया था। पाकिस्‍तान में कई घंटे तक यात्री बैठे रहे और इस दौरान उन्‍हें पाकिस्‍तान की ओर से नाश्‍ता दिया गया। अंतरराष्‍ट्रीय नियमों के मुताबिक पाकिस्‍तान किसी विमान की आपात लैंडिंग को मना नहीं कर सकता है।

About bheldn

Check Also

NEET धांधली मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 20 छात्र, याचिका में 620+ अंक लाए छात्रों की फॉरेंसिक जांच की मांग

नई दिल्ली, NEET UG 2024 की परीक्षा की विसंगतियों को लेकर 20 छात्रों का एक …