वर्ल्ड चैंपियन के घर में बजा ऋषभ पंत का डंका, चार साल के इंजातर के बाद वनडे में जड़ा पहला शतक

मैनचेस्टर

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत  ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ दिया है। 2018 में वनडे डेब्यू करने वाले पंत को पहले शतक के लिए चार साल और 26 वनडे का इंतजार करना पड़ा। शतक भी आया तो उस मुकाबले में जब भारत को सबसे ज्यादा जरूरत थी। इंग्लैंड  के खिलाफ वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में भारत ने पहले 9 ओवर में टॉप-3 बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन का विकेट खो दिया था। उसके बाद पंत ने नाबाद शतक जड़ा।

71 गेंदों पर फिफ्टी फिर बदला गियर
शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर उतरे ऋषभ पंत ने धीमी शुरुआत की। उन्होंने 71 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके बाद बल्लेबाजी करने का तरीका ही बदल दिया। 106 गेंदों पर पंत ने शतक पूरा किया। यानी अगले 50 रन उन्होंने 35 गेंदों पर ही बना दिए। शतक बनाने के बाद पंत को रोकना तो और भी मुश्किल हो गया। 7 गेंदों पर अगले 25 रन बनाकर पंत ने भारत को मैच के साथ ही सीरीज में जीत दिला दी।

ओवर में जड़े 5 चौके
पावरप्ले के दौरान कई बार बल्लेबाज ओवर में 5 या 6 चौके मार चुके हैं। लेकिन पंत ने 42वें ओवर में डेविड विली को निशाने पर ले लिया। उन्होंने पहली 5 गेंदों पर 5 चौके लगाकर वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की हवा निकला दी। 113 गेंदों की अपनी पारी में पंत ने नाबाद 125 रन बनाए। इस पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल थे। भारत ने 43वें ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

एशिया से बाहर शतक लगाने वाले तीसरे विकेटकीपर
ऋषभ पंत एशिया से बाहर वनडे में शतक लगाने वाले भारत के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टॉन्टन में 145 रनों की पारी खेली थी। केएल राहुल ने 2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर 112 रन बनाए थे। अब पंत ने इंग्लैंड में 125 रनों की नाबाद पारी खेल दी है। टेस्ट में भी पंत ने पहला शतक इंग्लैंड में ही लगाया था।

About bheldn

Check Also

सड़कें बाढ़ में डूबीं, घर हुआ पानी-पानी, भारत-कनाडा मैच में ऐसा रहेगा फ्लोरिडा में वेदर

फ्लोरिडा का मौसम, भारत बनाम कनाडा, टी20 विश्व कप 2024: भारतीय टीम अपने अंतिम ग्रुप …