5G: नीलामी की होड़, अंबानी ने किया अडानी से 140 गुना ज्यादा डिपॉजिट

नई दिल्ली,

5G Spectrum के लिए रेस अब तेज हो चुकी है. सोमवार को बोली लगाने वाली कंपनियों ने नीलामी शुरू होने से पहले अग्रिम राशि (EMD) जमा कराई. इस मामले में मुकेश अंबानी ने सबसे ज्यादा 14,000 करोड़ रुपये Deposit किए हैं.

बोलीदाताओं ने जमा कराई अग्रिम राशि
बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने 5G नीलामी शुरू होने से पहले 14,000 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जमा कराई है. दूरसंचार विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, यह राशि इस रेस में हाल ही में शामिल हुए गौतम अडानी द्वारा जमा कराई गई राशि से 140 गुना ज्यादा है.

अडानी ने किया सबसे कम डिपॉजिट
रिपोर्ट के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की अडानी डाटा नेटवर्क ने 5G Spectrum नीलामी के लिए 100 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जमा कराई है. इसमें शामिल अन्य बोलीदाताओं की बात करें तो भारती एयरटेल ने अग्रिम के तौर पर अंबानी के बाद सबसे अधिक 5,500 करोड़ रुपये जमा कराए हैं.

रिलायंस जियो को मिले सर्वाधिक अंक
विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की गई बोलीदाताओं की लिस्ट देखें तो वोडाफोन आइडिया ने 2,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जमा कराई है. 14,000 करोड़ रुपये की ईएमडी के साथ नीलामी के लिए रिलायंस जियो को सबसे अधिक 1,59,830 अंक दिए गए हैं.

26 जुलाई से शुरू होगी नीलामी
एयरटेल को दिए गए पात्रता अंक 66,330 हैं, जबकि वोडाफोन आइडिया को 29,370 अंक दिए गए हैं. अडानी डेटा नेटवर्क्स को अपनी जमा राशि के आधार पर 1,650 के अंक मिले हैं. गौरतलब है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को शुरू होगी. इसमें कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा.अडानी ग्रुप का कहना है कि वह दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाई अड्डों से लेकर अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा.

About bheldn

Check Also

क्रूड ऑयल इंपोर्ट पर खर्च 19% बढ़ा, अप्रैल-जून में 37.5 बिलियन डॉलर का कच्चा तेल आयात किया गया

नई दिल्ली जून में क्रूड ऑयल इंपोर्ट सालभर पहले के मुकाबले करीब 6% कम रहा, …