सावधान! यूरोप में तीन गुना तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, अस्पताल में भर्ती होने की दर भी दोगुनी हुई

लंदन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि पिछले छह हफ्तों में पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों में तीन गुना वृद्धि हुई है। यह आंकड़ा वैश्विक स्तर पर संक्रमण के सभी मामलों का लगभग आधा है। इस दौरान, अस्पताल में भर्ती होने की दर भी दोगुना बढ़ गई है, हालांकि गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में कम मरीज हैं। डब्ल्यूएचओ के यूरोप निदेशक डॉ हैंस क्लूज ने एक बयान में कोविड-19 को भयानक और संभावित घातक बीमारी के रूप में बताया, जिसे लोगों को कम करके नहीं आंकना चाहिए।

ओमीक्रोन का नया वेरिएंट तेजी से फैला रहा संक्रमण
डॉ क्लूज ने कहा कि ओमीक्रोन के ज्यादा संक्रामक सब वेरिएंट पूरे महाद्वीप में बीमारी की नई लहरें पैदा कर रहे हैं और यह बार-बार संक्रमण संभावित रूप से लंबे समय तक कोविड का कारण बन सकता है। मामलों में बढ़ोतरी के साथ अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर भी बढ़ रही है। संक्रमण के मामलों को लेकर नए अनुमान देशों के समक्ष पहले से स्वास्थ्य कार्यबल के बोझ और दबाव को और बढ़ाएंगे।

डब्लूएचओ ने दी लोगों को बूस्टर खुराक लेने की सलाह
आगे के मौसम के दौरान कोविड-19 से निपटने के लिए डब्ल्यूएचओ की रणनीति में कमजोर प्रतिरक्षा वालों के लिए दूसरी बूस्टर खुराक देने, बंद जगहों में, सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनने और स्कूल तथा कार्यालय समेत अन्य जगहों पर हवा का प्रवाह बनाए रखने को कहा गया है। क्लूज ने उन देशों के लोगों से भी सावधानी बरतने को कहा है जहां पर कोरोना संबंधी प्रतिबंध खत्म कर दिए गए हैं।

About bheldn

Check Also

इमरजेंसी, संविधान की बात.. पीएम मोदी ने यूं नहीं किया है इनका जिक्र, ये 24 का सबक है

नई दिल्ली 18 वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो गई। लोकसभा के भीतर …