लद्दाख पर डटा रहा भारत, अब डराने में जुटी चीनी सेना, पैंगोंग झील पर पीएलए ने किया अभ्‍यास

बीजिंग

चीनी ड्रैगन ने लद्दाख को लेकर ने एक बार फिर से नापाक चाल चली है। भारतीय सेना और पीएलए के बीच बातचीत के ठीक बाद चीन की सरकारी मीडिया ने चीनी कब्‍जे वाले पैंगोंग झील के हिस्‍से पर युद्धाभ्‍यास का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में चीनी सेना के तीन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर उड़ान भरते हुए नजर आ रहे हैं। चीन ने इस वीडियो को ऐसे समय पर जारी किया है जब कोर कमांडर स्‍तर पर 16वें दौर की बातचीत के बाद भी लद्दाख में चल रहे गतिरोध में कोई सफलता नहीं मिल पाई।

इस बातचीत के दौरान भारत ने व्‍यापक रूप से सेनाओं के वापसी पर जोर दिया, वहीं चीन ने डेमचोक और देपसांग पर बातचीत करने से ही इंकार कर दिया। इससे एक बार फिर से बातचीत बेनतीजा साबित हुई। ताजा बातचीत में दोनों ही पक्ष जमीन पर ‘सुरक्षा और स्थिरता’ बनाए रखने में सहमत हुए हैं। साथ ही आगे भी बातचीत को जारी रखने और विवादों को आपसी सहमति से हल करने का फैसला हुआ है। दोनों पक्षों के बीच यह बातचीत करीब 12 घंटे तक चली।

देमचोक और देपसांग को लेकर बातचीत करने से चीन का इंकार
इस बातचीत के बाद चीन की सरकारी मीडिया ने दबाव बनाने के लिए पैंगोंग झील पर हेलिकॉप्‍टर उड़ाने का वीडियो जारी किया है। इसमें चीनी हेलिकॉप्‍टर पैंगोंग झील की गश्‍त लगा रहे हैं। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 15 को लेकर पिछले कई दौर की बातचीत के बाद यहां से सेना को हटाने पर सहमति बनी है। वहीं चीन ने अन्‍य विवादित स्‍थानों देमचोक और देपसांग को लेकर बातचीत करने से इंकार कर दिया है। उसने दावा किया है कि ये दोनों ही जगहें वर्तमान गतिरोध का हिस्‍सा नहीं हैं।

उधर, भारत लगातार जोर दे रहा है कि पूर्वी लद्दाख में चल रहे गत‍िरोध का व्‍यापक हल होना चाहिए। साथ ही सेनाओं को वहां से हटाया जाना चाहिए। इससे पहले 15वें दौर की बातचीत के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत के दौरे पर आए थे। यही नहीं वांग यी ने जी20 देशों के व‍िदेश मंत्रियों की बाली में बैठक के बाद एलएसी पर चर्चा की थी। भारत और चीन के 50-50 हजार सैनिक और बड़ी मात्रा में घातक हथियार इस समय एलएसी पर तैनात हैं। चीन ने अपने सैनिकों को लद्दाख सीमा पर रखने के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत ढांचे का निर्माण किया है।

About bheldn

Check Also

जिसने जुर्म किया है उसे ही जांच सौंप दी जाए तो… दिग्विजय सिंह ने NEET घोटाले में पीएम मोदी से कर दी बड़ी मांग

भोपाल नीट यूजी की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय …