एक एकड़ में 10 लीटर डीजल पर 600 रुपये का अनुदान, नीतीश ने खोला खजाना, ऐसे उठाएं फायदा

पटना

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने सूखे को देखते हुए डीजल अनुदान देने का फैसला लिया है। इस बाबत मंगलवार को ही नीतीश कैबिनेट ने मुहर भी लगा दी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में बिहार राज्य आकस्मिकता निधि से कुल 29 करोड़ 95 लाख रुपए की अग्रिम स्वीकृति दी गई है। किसानों को प्रति लीटर डीजल पर 60 रुपए अनुदान मिलेगा। इसके अलावा बिचड़ा बचाने और जूट की दो सिंचाई के लिए 1200 रुपए प्रति एकड़। धान, मक्का, खरीफ फसलों के तहत दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय, सुगंधित पौधों के लिए एक खेत के लिए अधिकतम 3 सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ की दर पैसा मिलेगा।

दरअसल, बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना  के तहत किसानों को सिंचाई की सुविधा के लिए डीजल अनुदान दे रही है। इस अनुदान से डीजल पंप सेट से खेतों की सिंचाई करने वाले किसानों को लाभ मिलेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन कर फायदा उठा सकते हैं।

कितना मिलेगा अनुदान
बिहार सरकार ने सूखे को देखते हुए डीजल अनुदान योजना शुरू किया है। जिसके तहत राज्य सरकार किसानों को प्रति लीटर 60 रुपये की सब्सिडी देगी। एक एकड़ में सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल खपत के अनुसार कुल 600 रुपए प्रति एकड़ की दर से भुगतान करेगी। इसके अलावा धान, मक्का, खरीफ फसलों के तहत दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय, सुगंधित पौधों के लिए एक खेत के लिए अधिकतम 3 सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ की दर पैसा मिलेगा। वहीं, बिचड़ा बचाने और जूट की दो सिंचाई के लिए 1200 रुपए प्रति एकड़ बिहार सरकार डीजल अनुदान देगी।

अनुदान पाने के लिए जरुरी कागजात
अगर आप भी डीजल अनुदान योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास ये सभी जरुरी कागजात होना चाहिए। अगर ये कागजात नहीं होंगे तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

बिहार राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड ( पहचान पत्र )
बैंक पासबुक जो आधार से लिंक हो
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
किसान कृषि प्रमाण पत्र या कृषि भूमि से संबंधित डाक्यूमेंट्स
डीजल विक्रेता की रसीद

किसको मिलेगा डीजल अनुदान योजना का लाभ
डिजल योजना का लाभ पाने के लिए शर्त भी है। ऐसा नहीं है कि इस योजना का लाभ सबको मिलेगा। सबसे पहले बिहार डीजल योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता बिहार का स्थायी निवासी हो। साथ ही वह मूल रूप से किसान हो। इसके अलावा उसका किसी भी बैंक में खाता हो, जो आधार कार्ड से लिंक हो। आवेदक के पास कम से कम एक एकड़ कृषि योग्य भूमि हो।

कहां करना होगा आवेदन
बिहार सरकार की ओर से सिंचाई के लिए डीजल पर दी जा रही सब्सिडी का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर डीजल अनुदान योजना 2022 पर क्लिक करें और फॉर्म भरकर सब्मिट करें। इसके अलावा किसान अपने जिले के कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। किसान चाहें तो किसान कॉल सेंटर के टोलफ्री नंबर 1800-180-1551 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं।

About bheldn

Check Also

हम चुप नहीं बैठेंगे… नारायणपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ के बाद विष्णुदेव साय का बड़ा बयान

नारायणपुर छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में शनिवार (15 जून) को सुरक्षा बलों और नक्सलियों के …