नर्वस नाइंटी का शिकार बने शिखर धवन, तोड़ गए 23 साल पुराना रिकॉर्ड

पोर्ट ऑफ स्पेन

भारत और वेस्टइंडीज  के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच क्वींस पार्क ओवल पर खेला जा रहा है। विंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत को सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी हुई। विकेट के गेंदबाज विकेट नहीं ले पा रहे थे। तभी गिल 64 रनों की पारी खेलने के बाद रन आउट हो गए।

शिखर धवन ने तोड़ा अजहर का रिकॉर्ड
भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने भले ही नहीं जड़ पाए लेकिन उन्होंने बेहतरीन पारी खेली। 99 गेंदों पर 97 रन बनाकर धवन गुडकेश मोती का शिकार बने। शुरुआती ओवर में गिल ने आक्रामक रुख अपनाया था, तब धवन ने एक छोर संभाल कर रखा। 52 गेंदों पर उनकी अपनी फिफ्टी पूरी की। वह भारत के लिए वनडे में अर्धशतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान भी बन गए हैं। 36 साल और 229 दिन की उम्र में फिफ्टी लगाकर धवन ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। अजहर ने 1999 में 36 साल और 120 दिन की उम्र में फिफ्टी जड़ी थी।

2019 के बाद नहीं जड़ा शतक
शिखर धवन ने तीन साल बाद वनडे क्रिकेट में शतक नहीं लगाया है। उनका आखिरी शतक 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। शतक बनाने के बाद शतक चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। उसके बाद से उनके बल्ले से 9 फिफ्टी निकली थी, लेकिन एक भी शतक नहीं लगा पाए। इस दौरान वह तीसरी बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए हैं। 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में 96 और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में 98 रन बनाकर आउट हुए थे।

छठी बार हुए नर्वस नाइंटी
शिखर धवन वनडे में छठी बार 90 और 99 के स्कोर के बीच आउट हुए हैं। एक बार 97 के स्कोर पर नाबाद भी रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ सचिन तेंदुलकर (18) और मोहम्मद अजरुद्दीन (7) ही उनसे ज्यादा बार 90 से 99 के बीच में आउट हुए हैं। वह 94 से 98 के बीच हर स्कोर पर आउट हुए हैं।

About bheldn

Check Also

IPL: मैदान पर ही रोने लगे विराट, अनुष्का भी इमोशनल, RCB परिवार के लिए ये जीत खास

बेंगलुरु: ग्रीक पौराणिक कथाओं में फीनिक्स पक्षी का जिक्र मिलता है, जो अमर है, जो …