पुतिन के सामने चट्टान की तरह खड़ी हुईं मोल्दोवा की प्रेसिडेंट, रूसी सेना को ‘घुसने’ से रोका

मोल्दोवा

यूरोपीय प्रावदा की रिपोर्ट के मुताबिक मोल्दोवन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डैनियल वोडा ने कहा कि रूसी ऑपरेशनल ग्रुप (OGRV) के अधिकारी जो ट्रांसनिस्ट्रिया के जरिए मोल्दोवा में घुसना चाहते थे उन्हें ऐसा नहीं करने दिया गया। वोडा ने कहा कि , ‘OGRV के अधिकारी एक अवैध गठन हैं जो मोल्दोवा की तटस्थ स्थिति का उल्लंघन करते हैं।’

पुतिन के सामने चट्टान बनीं माइआ सैंडु
मोल्दोवा की राष्ट्रपति माइआ सैंडु ने बिना रूस से डरे इस दौरान सख्त कदम उठा कर बहादुरी दिखाई है। माइआ सैंडु का जन्म 24 मई 1972 को हुआ था। 24 दिसंबर 2020 से वह मोल्दोवा की राष्ट्रपति हैं। इससे पहले वह देश की प्रधानमंत्री भी रह चुकी हैं।

वर्ल्ड बैंक के लिए कर चुकी हैं काम
सैंडु के पिता जानवरों के डॉक्टर और उनकी मां टीचर थीं। 1989 से 1994 तक मोल्दोवा में मैनजमेंट की पढ़ाई की। 1995 से 1998 तक उन्होंने इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई की। 2010 में वह पढ़ने के लिए हारवर्ड भी गईं। 2010 से 2012 तक संदू ने वाशिंटगट डीसी में वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के रूप में काम किया।

शादी नहीं की राष्ट्रपति ने
2012 से 2015 तक उन्होंने मोल्दोवा के एजुकेशन मिनिस्टर का पद संभाला। 23 जुलाई 2015 को लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी द्वारा मोल्दोवा ने उन्हें अगले पीएम के रूप में नामित किया था। जहां तक सैंडु की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने शादी नहीं की है। राष्ट्रपति चुनाव में भी इस बात की चर्चा हो रही थी, तब उन्होंने कहा था कि अकेली लड़की होना कोई शर्म की बात नहीं।

यूक्रेन गईं थी राष्ट्रपति
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में वह एक मजबूत लीडर बन कर सामने आई हैं। 27 जून को वह यूक्रेन भी गई थीं। इस दौरान उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि हमारा दिल और घर उन लोगों के लिए खुला है जिन्हें मजबूरी में अपना घर छोड़ कर भागना पड़ रहा है। हम ऐसे लोगों की मदद करते रहेंगे। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीरे जेलेंस्की के साथ मुलाकात भी की थी।

About bheldn

Check Also

पन्नू की बात कर मोदी का मन खट्टा तो नहीं करेंगे बाइडेन, डोभाल की वापसी की भी होगी खुन्नस?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अभी इटली गए हैं। …