अक्षर ने धोनी की तरह छक्का मारकर जिताया, माही का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया

जिस वक्त आप भारत में नींद की आगोश में थे, तब कैरेबियाई धरती पर अक्षर पटेल अकेले किला लड़ा रहे थे। पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर एक के बाद एक सारे सूरमा पवेलियन लौट रहे थे। जीत की उम्मीद धुंधली नजर आ रही थी तब भी यह स्पिन ऑलराउंडर क्रीज पर डटा हुआ था। सामने लक्ष्य बड़ा था। 312 रन साधना कोई आसान काम भी नहीं था, क्योंकि इससे पहले वेस्टइंडीज में सिर्फ एक ही बार इतना बड़ा टोटल चेज हुआ था। एक छोर से अक्षर का संघर्ष जारी रहा। अब आखिरी 10 ओवर मे 100 तो अंतिम तीन गेंदों में छह रन चाहिए थे। आज हार के मुंह से भारत को वापसी करवाने वाले पटेल का ही दिन था। मीडियम पेसर काइल मेयर्स की चौथी बॉल पर छक्का लगाया और भारत ने लगभग गंवाया हुआ मैच जीत लिया।

रन चेज करते हुए नंबर 7 या नीचे आकर सबसे ज्यादा छक्के
5 – अक्षर पटेल v WI, आज
3 – एमएस धोनी v ZIM, 2005
3 – यूसुफ पठान v SA, 2011
3 – यूसुफ v IRE, 2011

35 गेंद में 64 रन की ताबड़तोड़ पारी
यह अक्षर पटेल के करियर का पहला वनडे अर्धशतक था। 40वां एकदिवसीय खेल रहे बाएं हाथ के स्लोआर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर निचले क्रम में बैटिंग भी कर लेते हैं। आईपीएल में कई शानदार पारियां भी खेल चुके हैं, लेकिन कभी इंटरनेशनल फिफ्टी नहीं बनाई थी। आज टीम को जरूरत थी। जब 205 रन आधी टीम आउट हो गई, तब क्रीज पर आए। दीपक हुड्डा (33), शार्दुल ठाकुर (3), आवेश खान (10) के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां बनाई। काउंटर अटैक जारी रखा। गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। 3 चौके और 5 छक्के उड़ाए। 182.85 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए, जो उनके करियर के स्ट्राइक रेट 108.13 से कही ज्यादा था।

मैन ऑफ द मैच चुने गए
गेंदबाजी में 9 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लेने के बाद इस मैच विनिंग नॉक के लिए वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। जीत के बाद उन्होंने इस पारी को बेहद खास बताया। 28 साल के अक्षर कहते हैं, ‘मेरा पहला अर्धशतक टीम की सीरीज जीत में काम आया, इस बात की खुशी है। जब मैं बैटिंग के लिए आया तो हर ओवर में 10-11 रन बनाने का लक्ष्य ही मेरे दिमाग में घूम रहा था। हमारे पास आईपीएल का अनुभव था इसलिए यह काम आसान लग रहा था। मैं शांत रहकर रनरेट कंट्रोल में करना चाहता था। 2017 के बाद से यह मेरी पहली वनडे सीरीज है इसलिए खुशी और बढ़ गई।’

About bheldn

Check Also

24 गेंदों पर चौके-छक्के, 27 बॉल पर सेंचुरी… टी20 इंटरनेशनल में जड़ा सबसे तेज शतक

एपिस्कोपी (साइप्रस): अभी वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। इसी …