भारत समर्थित हैकर्स ने चीन और पाकिस्‍तान पर किया बड़ा हमला, सेना की 15000 फाइलें ले उड़े

इस्‍लामाबाद

इन दिनों चीन से लेकर पाकिस्‍तान में हड़कंप मचा हुआ है। भारत समर्थक हैकर्स ने पाकिस्‍तान एयरफोर्स (PAF) और चीन के सुरक्षा संस्‍थान में हैकिंग कर दोनों देशों को बड़ी चोट पहुंचाई है। बताया जा रहा है कि ये घटना इस साल मई में हुई लेकिन इसी माह पाकिस्‍तान में करीबी मिलिट्री ऑफिशियल्‍स के बीच इसके लीक होने से हड़कंप मच गया है। पाकिस्‍तान और चीन दोनों ही इस समय साथ मिलकर साइबर सिक्‍योरिटी की दिशा में काम कर रहे हैं। दोनों का दावा है कि भारत के हैकर्स दोस्‍तों ने उनके साइबर स्‍पेस की जासूसी की है।

पाकिस्‍तान नेवी पर भी हमला
चीन और पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने बताया है कि हैकर्स ने करीब 15000 ऐसी फाइल्‍स को हैक कर लिया है जिसमें टॉप पाक डिफेंस ऑफिसर्स की तरफ से जानका‍रियां दी गई थीं। इसके बाद पाकिस्‍तान के विशेषज्ञ इस बात का पता लगा सके कि उनकी जानकारियों को चोरी कर लिया गया है। कुछ अपुष्ट दावों के मुताबिक हैकर्स कुछ ऐसे संकेत छोड़कर गए थे जिसमें ये पता लग रहा था कि उनके सिस्‍टम में सेंध लगा दी गई है। इसी तरह की एक घटना मार्च माह में भी हुई थी जिसमें पाकिस्‍तान नेवी की जानकारियों को चुराया गया था।

चीन और पाकिस्‍तान के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता में इस बात की जानकारी मिलती है। चीन के सरकारी मीडिया में एक रिपोर्ट इस महीने आई थी। इसमें कहा गया था कि हैकर्स भारत में ही हैं और वो एक-एक करके कई हमले कर रहे हैं। उनके ऐसे ही हमलों में पिछले साल चीन के मिलिट्री संस्‍थानों को निशाना बनाया गया था। इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि हैकर्स न सिर्फ डाटा चोरी कर रहे हैं बल्कि वो एनर्जी से जुड़ा पूरा इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर ही डैमेज कर रहे हैं।

भारत पर बड़ा हमला!
अगर चीन और पाकिस्‍तान के अधिकारियों का दावा सही साबित होता है तो ये इस साल की पहली ऐसी घटना होगी जिसमें जानकारियों को चोरी किया गया है। चीन और पाकिस्‍तान, भारत की सेनाओं के खिलाफ कई तरह के ऐसे ही साइबर अटैक्‍स को अंजाम देते आ रहे हैं। अक्‍टूबर 2020 में भारत ऐसे ही एक साइबर अटैक का शिकार हुआ था जिसके बाद मुंबई में बड़े पैमाने पर बिजली संकट पैदा हो गया था। हालांकि चीन ने इसे मानने से इनकार कर दिया था।

 

About bheldn

Check Also

एक नींद की झपकी और 14 लोगों की दर्दनाक मौत… यहां जानिए कैसे हुआ रुद्रप्रयाग में भयंकर हादसा

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैतोली गांव के समीप शनिवार …