हमीरपुर और औरैया में दिखे मंकीपॉक्‍स के संदिग्‍ध केस, सैंपल लेकर जांच शुरू

हमीरपुर

उत्तर प्रदेश के दो जिलों में मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मामले मिलने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मच गया है। हालांकि इन मामलों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पुष्टि हो सकेगी। हमीरपुर और औरैया में एक-एक महिला में मंकीपॉक्‍स से मिलते-जुलते लक्षण मिलने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट पर आ गया है ।

हमीरपुर जिले के सुमेरपुर क्षेत्र के विदोखर गांव में एक महिला सोमवार को पीएचसी में इलाज कराने गई थी। यहां महिला के मंकीपॉक्‍स जैसी लक्षण होने की संभावना से चिकित्सक सकते में आ गए। मामले की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने मौके पर पहुंचकर महिला के सैम्पल लेकर जांच शुरू कर दी है।

डिप्टी सीएमओ व प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. महेश कुमार चन्द्रा ने बताया कि सूचना मिलने पर पीएचसी के चिकित्सक डॉ.अलीम के नेतृत्व में एक टीम को गांव भेजकर महिला के सैम्पल मंगाए गए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि महिला किसी बीमारी से ग्रसित है।

औरैया में भी महिला में मंकीपॉक्स के मिले संभावित लक्षण
प्रदेश के औरैया जिले के विधूना सीएचसी में एक महिला में मंकीपॉक्‍स के संभावित लक्षण मिले हैं। बताते है कि महिला पिछले कई दिनों से बुखार से ग्रस्‍त थी और उसके शरीर में छोटे-छोटे मंकीपॉक्स की बीमारी जैसे दाने देखे गए। सूचना पाते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सैम्पल लेकर जांच शुरू कर दी है।

About bheldn

Check Also

डॉक्टर ने नाम बदलकर रचाई शादी, फिर महिला का जबरन कराया धर्म परिवर्तन

सहारनपुर , सहारनपुर के थाना देवबंद पुलिस ने एक डॉक्टर को नाम बदल कर दूसरे …