अमेरिका में आने वाली आर्थिक मंदी? बाइडन का बड़ा बयान, जानें क्‍यों भारत के लिए है गुड न्‍यूज

वॉशिंगटन

अमेरिका में एक बार फिर से आर्थिक मंदी की आशंका को लेकर डर का माहौल है। कहा यह भी जा रहा है कि जीडीपी के आंकडे़ आने से पहले राष्‍ट्रपति जो बाइडन मंदी की परिभाषा को ही बदलने पर काम कर रहे हैं। बाइडन को डर है कि जीडीपी के आंकड़े से आर्थिक गिरावट के संकेत मिल सकते हैं। इस बीच बाइडन ने सोमवार को कहा कि उन्‍हें इस बात की अपेक्षा नहीं है कि अमेरिका आर्थिक मंदी का सामना करेगा। वह भी तब जब इस सप्‍ताह आने वाले जीडीपी के आंकड़े लगातार दूसरी तिमाही में अर्थव्‍यवस्‍था के सिकुड़ने की ओर इशारा कर सकते हैं। इस बीच ब्‍लूमबर्ग की ओर से कराए गए एक ताजा सर्वे में कहा गया है कि भारत के आर्थिक मंदी में फंसने की आशंका सबसे कम है जो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए एक राहत भरी खबर है।

बाइडन ने कहा, ‘मेरा मानना है कि हम आर्थिक मंदी की ओर नहीं जा रहे हैं।’ बाइडन ने रोजगार के आंकड़े का हवाला देते हुए आशा जताई कि विकास दर जारी रहेगी। अमेरिका के कई अधिकारियों ने आर्थिक मंदी की आशंका को खारिज किया है और कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट की आशंका न के बराबर है। हाल‍िया आंकड़ों से पता चला है कि दूसरी तिमाही में भी जीडीपी संभवत: गिरी है। इससे पहले पहली तिमाही में जीडीपी में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

भारत के लिए अच्‍छी खबर, एशिया में सबसे कम खतरा
उधर, कई विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में हल्‍की सी तेजी देखी जा सकती है। पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में आई गिरावट साल 2020 में कोरोना काल से भी खराब थी। अमेरिका में महंगाई से बुरा हाल है और केंद्रीय बैंक इसे कम करने के लिए लगातार ब्‍याज दरों को बढ़ा रहा है ताकि डिमांड को कम किया जा सके। इस बीच अमेरिका के कई विशेषज्ञों ने सीएनएन पर बहस के दौरान आरोप लगाया कि बाइडन प्रशासन आर्थिक मंदी की परिभाषा को बदलने का प्रयास कर रहा है।

इस बीच ब्‍लूमबर्ग की ओर से कराए गए एक ताजा सर्वे में कहा गया है कि एशिया के कई देशों जैसे श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन, ताइवान, पाकिस्‍तान, मलेशिया में आर्थिक मंदी की आशंका सबसे प्रबल है। वहीं इस सूची में भारत को सबसे आखिरी में स्‍थान दिया गया है। इसमें कहा गया है कि श्रीलंका में मंदी की आशंका 85 प्रतिशत, न्‍यूजीलैंड में 33 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 25, जापान में 25, चीन में 20, ताइवान में 20, पाकिस्‍तान में 20 प्रतिशत है। वहीं भारत में यह आशंका शून्‍य है।

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …