श‍िक्षक भर्ती घोटाला: राज उगलने लगी ED के हाथ लगी काली डायरी! मंत्रालय के नाम वाले पैकेट में रुपए

कोलकाता

प्रवर्तन निदेशालय के जांचकर्ताओं ने मंत्री पार्थ चटर्जी के नकटाला आवास से नौकरी की सिफारिश के पत्र जब्‍त किए हैं जिनमें मयनागुरी के पूर्व विधायक अनंत देब अधिकारी के लेटरहेड पर लिखे पत्र भी शामिल हैं। ईडी के अधिकारियों को संदेह है कि अधिकारी ने ग्रुप डी की नौकरियों के लिए सिफारिश के तौर पर कुछ उम्मीदवारों के नाम चटर्जी को भेजे थे।

इन सभी ने चटर्जी के नकटला निवास से जब्त किए गए कई दस्तावेजों का एक हिस्सा बनाया जिसमें उम्मीदवारों को सूचना पत्र, प्रवेश पत्र और विशिष्ट नामों के साथ सूचियां शामिल हैं। अधिकारी जो अब मयनागुरी नगरपालिका के अध्यक्ष हैं, ने स्वीकार किया कि उन्होंने पूर्व शिक्षा मंत्री को पांच नाम दिए थे जब उन्होंने पार्टी विधायकों से स्कूल शिक्षक की नौकरियों के लिए नाम जमा करने के लिए कहा था। पूर्व विधायक ने कहा कि आखिरकार पांचों में से किसी को भी नौकरी नहीं मिली।

उन्‍होंने आगे कहा क‍ि मैंने तत्कालीन शिक्षा मंत्री चटर्जी को सूची दी थी। लेकिन इनमें से किसी को भी नौकरी नहीं मिली। अन्य उम्मीदवारों की भर्ती की गई। हालांकि मेरा बेटा और मेरी बेटी पीजी डिग्री धारक और टीईटी योग्य हैं। लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिली। अब मैं समझता हूं कि सभी भर्तियां पैसे लेकर हुईं।

चटर्जी के घर से गैर-शिक्षण कर्मचारियों (ग्रुप डी) के लिए क्षेत्रीय स्तरीय चयन परीक्षा 2016 के प्रवेश पत्र एक उम्मीदवार का एक आवेदन पत्र और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए 48 उम्मीदवारों की सूची भी मिली जिसे जब्‍त किया गया है। घर से प्रस्तावित शिक्षकों की पोस्टिंग चार्ट भी मिली है।

मुखर्जी के फ्लैट से बरामदगी में 5 लाख रुपए का एक लिफाफा था, जो प्रभारी मंत्री, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूली शिक्षा, संसदीय मामलों, पश्चिम बंगाल सरकार के नाम था। ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे प्रत्येक उम्मीदवार से संपर्क करने की कोशिश करेंगे, जिसका आवेदन पत्र लीड के लिए बरामद किया गया है। एक सूत्र ने कहा क‍ि हम इस बात का पता लगाएंगे कि क्या उन्हें नौकरी मिली और आवेदन करते समय उनके पास जो अनुभव था। सोमवार को जब्त की गई काली डायरी, जिस पर उच्च शिक्षा मंत्रालय लिखा था और एक और छोटी डायरी फोरेंसिक विशेषज्ञों के लिए भेजी जाएगी।

About bheldn

Check Also

‘जालंधर में एक मकान किराए पर लूंगा…’, बोले जालंधर उपचुनाव की तैयारियों में जुटे पंजाब CM भगवंत मान

चंडीगढ़, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि वह AAP के उपचुनाव …