बादल फटने से करगिल में अचानक आई बाढ़, VIDEO में दिखा बर्बादी का मंजर

लद्दाख,

लद्दाख और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश और बादल फटने से करगिल, बरू, तातिचुमिक में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. बादल फटने के बाद फसलों, घरों को काफी नुकसान पहुंचा है. कई घरों के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने की खबर है. करगिल और इसके आसपास के इलाकों में बार-बार बादल फटने की घटना जलवायु परिवर्तन और पिघलते ग्लेशियरों की ओर इशारा कर रहा है.

उधर, लद्दाख में बादल फटने और उसके बाद अचानक आने वाली बाढ़ पर बहुत सीमित रिपोर्ट्स हैं. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ग्लोबल वार्मिंग और घटते ग्लेशियर इस क्षेत्र में लगभग वार्षिक आपदाओं के प्रमुख कारण हैं जिससे घरों और फसलों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि असामान्य जलवायु परिवर्तन के कारण लद्दाख में बादल फटने का खतरा अधिक हो गया है. ग्लोबल वार्मिंग के कारण ग्लेशियरों का बर्फ पिघल रहा है. इस कारण लद्दाख की बाढ़ और बादल फटने की घटना में बढ़ोतरी आई है.

जम्मू के उदेवाला में बाढ़ से एक स्कूल घिर गया. बाढ़ के पानी के बीच स्कूली बच्चों के साथ टीचर और अन्य स्टाफ फंस गए. घंटों इंतजार के बाद एसडीआरएफ की टीम ने इन लोगों का रेस्क्यू किया. इसके अलावा जम्मू में कई लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया. बारिश के बाद तवी नदी का रौद्र रूप देखा जा रहा है. कठुआ में कई इलाकों में लैंडस्लाइड से कई सड़कें बर्बाद हो गईं. बाढ़ का पानी कम होने के बाद बर्बादी का मंजर सामने आया.

About bheldn

Check Also

वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज के कई गांव हो जाएंगे शहर, योगी कैबिनेट में 43 अहम प्रस्‍ताव पास

लखनऊ लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई …