शेरों को पालने में फेल हुआ पाकिस्तान, भैंस से भी कम कीमत पर बिक रहे जंगल के राजा

लाहौर

पाकिस्तान में जंगल के राजा शेर को भैंस से भी सस्ती कीमत पर खरीदा जा सकता है। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर सफारी चिड़ियाघर का प्रशासन, हालांकि अपने कुछ अफ्रीकी शेरों को प्रति शेर 150,000 (पाकिस्तानी) रुपये की मामूली कीमत पर बेचने के लिए तैयार है। इसकी तुलना में ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर एक भैंस 350,000 रुपये से 10 लाख रुपये की मोटी रकम में उपलब्ध है।

लाहौर सफारी चिड़ियाघर प्रबंधन की ओर से अगस्त के पहले सप्ताह में अपने 12 शेरों को बेचने की उम्मीद है, ताकि पैसा जुटाया जा सके। बिक्री के लिए तीन शेरनी हैं, जिन्हें निजी आवास योजनाओं या पशुपालन के प्रति उत्साही लोगों को काफी किफायती कीमतों पर बेचा जा सकता है।

बढ़ती लागत के चलते बेच रहे जानवर
समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, चिड़ियाघर प्रशासन ने चिड़ियाघर में जानवरों के रखरखाव की बढ़ती लागत और अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए उनके जानवरों को बेचने का फैसला किया है। लाहौर का सफारी चिड़ियाघर, देश भर के अन्य चिड़ियाघरों के विपरीत, एक विशाल परिसर है। 142 एकड़ में फैले इस परिसर में कई जंगली जानवर हैं। हालांकि इसका गौरव इसकी 40 शेरों की नस्लों पर ही टिका है।

14 शेरों को बेचा गया था पिछले साल
इन्हें इसलिए बेचने का विचार किया गया है, क्योंकि न केवल उन्हें प्रबंधित करना मुश्किल है, बल्कि यह काफी महंगा भी है। इसलिए, चिड़ियाघर प्रशासन ने कहा कि वे नियमित रूप से कुछ शेरों को बेचते हैं और आय का उपयोग खर्च बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं। पिछले साल सफारी चिड़ियाघर में सीमित जगह बताते हुए 14 शेरों को बेच दिया गया था।

About bheldn

Check Also

अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स! सिर्फ 27 दिन का फ्यूल बाकी… जानें- कहां हुई परेशानी

नई दिल्ली, भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स क्या अंतरिक्ष में फंस गई हैं? …