डेढ़ लाख भर्ती के बीच रेलवे ने खत्म किए 1,320 पद, यहां देखें पूरी जानकारी..

नई दिल्ली

जहां पूरे देश में नौकरियों की कमी ने युवाओं के बीच चिंता पैदा कर दिया है वहीं भारतीय रेलवे ने करीब 1,320 पदों को समाप्त कर दिया है। हालांकि सभी विभागों में कर्मचारियों की कमी है लेकिन इसके बावजूद रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे में ग्रुप डी और एनटीपीसी की करीब डेढ़ लाख पदों पर भर्ती होगी और इस बीच यह खबर बेहद निराशाजनक है। इन खत्म होने वाले पदों में सबसे अधिक पद यांत्रिक विभाग के 596 पद, मेडिकल के 280 पद और इंजीनियरिंग के 213 पद शामिल हैं।

इन पदों के खत्म होने के बाद से युवाओं के साथ-साथ रेलवे के कर्मचारियों में भी गुस्सा है। उनका कहना है कि जब विभाग में कर्मचारियों की कमी है ऐसे में इन पदों को खत्म कर देना बेहद निराशाजनक है। यहां तक कि यात्रियों और ट्रेनों में दबाव बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे ही पदों को खत्म किया गया तो बेरोजगारी बढ़ती जाएगी। विभाग में कर्मचारियों की संख्या कम होने का यह कारण भी है कि हर साल सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी रिटायर हो रहे हैं।

रेलवे प्रशासन ने पिछले वर्ष सहायक लोको पायलट के पदों को भी खत्म कर दिया था। कार्मिक विभाग ने 436 पदों को सरेंडर करने के लिए नोटिस जारी किया था। आपको जानकारी दे दें कि 2022 के समय में पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडलों में 55 हजार के करीब कर्मचारी और अधिकारी हैं। इनमें से सबसे अधिक लखनऊ मण्डल के स्टेशनों और गोरखपुर मुख्यालय पर कर्मचारी कार्यरत हैं। अकेले गोरखपुर वर्कशॉप में 5000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

About bheldn

Check Also

‘छठी बार का सांसद हूं, आप हमको सिखाएंगे….’, नारेबाजी करने से रोका तो पप्पू यादव ने किरेन रिजिजू पर साधा निशाना

नई दिल्ली, लोकसभा में सांसदों के शपथ लेने की प्रक्रिया जारी है. ऐसे में आज …