रोहित-विराट क्या धोनी भी पिछड़े, हरमनप्रीत ने पाकिस्तान को रौंद बनाया कप्तानी का महारिकॉर्ड

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (नाबाद 63 रन) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने एजबेस्टन में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने दूसरे ग्रुप-ए मैच में पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। ऑफ स्पिनर स्नेह राणा (2/15) और राधा यादव (2/18) की सटीक गेंदबाजी की वजह से भारत ने पाकिस्तान को 18 ओवर में सिर्फ 99 रन पर ढेर कर दिया। स्मृति ने शानदार पारी खेली और ऐसे शॉट खेले जिनमे क्लास नजर आई और लक्ष्य को 38 गेंद शेष रहते हुए पूरा कर लिया।

इसके साथ ही हरमनप्रीत कौर ने कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड बना डाला है। वह भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे अधिक टी-20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 71 मैच खेले हैं, जिसमें से 42 में जीत दर्ज की है। दूसरी ओर, विश्व विजेता कप्तान एमएस धोनी के नाम 72 मैचों में 41 जीत दर्ज है। विराट कोहली की बात करें तो भारत ने 50 मैच खेले और 30 मैच जीते। दूसरी ओर, मौजूदा कप्तान रोहित ने 32 मैचों में 27 मुकाबले जितवाए हैं।

जीत से भारत को फायदा
ऑस्ट्रेलिया से तीन विकेट से हार के बाद पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट की जीत से भारत अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है और अपने नेट रन रेट -0.56 से 1.17 से सुधार के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

मैच का ऐसा रहा रोमांच
भारत और पाकिस्तान मैच की बात करें तो स्मृति ने अनम अमीन को छक्का लगाकर भारत को एक आक्रामक शुरुआत दी और इसके बाद पिच का इस्तेमाल करते हुए गेंदबाज पर हमला करना शुरू कर दिया। इसके बाद स्मृति ने डायना बेग को तीन चौके लगाए। भारत ने बाउंड्री लगाना जारी रखा, जिससे शेफाली वर्मा ने अनम को लॉन्ग-ऑन पर एक लंबा छक्का लगाया। वहीं, स्मृति ने अनम को बैकवर्ड पॉइंट पर शानदार चौका जड़ दिया।

तेज गेंदबाज फातिमा सना की गेंद पर शॉट मारकर मंधाना ने केवल 29 गेंदों में भारत को 50 के पार पहुंचा दिया। तुबा हसन के पहले ओवर में स्मृति और शेफाली ने एक-एक चौका लगाया। लेकिन लेग स्पिनर ने शेफाली (16) को पवेलियन भेज दिया, जिससे 62 रन की शुरुआती साझेदारी समाप्त हो गई। स्मृति ने 31 गेंदों में अपना 15वां टी20 अर्धशतक पूरा किया और पिच का उपयोग करते हुए तुबा को सीधे मैदान पर एक सनसनीखेज छक्का लगाया। कोविड -19 के कारण देर से टीम में शामिल होने वाली एस मेघना (14) को ओमैमा सोहेल द्वारा क्लीन बोल्ड होना पड़ा। स्मृति ने फातिमा को लॉन्ग-ऑन पर चौका मारकर भारत को नॉकआउट राउंड में जिंदा रखा।

पाकिस्तान की पारी
इससे पहले स्नेह गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन रहीं, जिसने नौवें ओवर में डबल विकेट लेकर पाकिस्तान को समेटने में मदद की, जहां उन्होंने आठ गेंदों में अपने आखिरी पांच विकेट गंवाए। रेणुका सिंह ने शुरूआती ओवर में मेडन के साथ शुरुआत की। वहीं, मेघना सिंह ने इरम जावेद (0) को विकेटकीपर यास्तिका भाटिया के हाथों कैच आउट कराया। मुनीबा अली रेणुका को बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाकर अपने हाथ खोले। भारत द्वारा पाकिस्तान पर दबाव बनाए रखने के बावजूद, मुनीबा ने मेघना के खिलाफ बाउंड्री लगाई – पुल पर एक चौका और उसके बाद डीप मिड-विकेट पर एक छक्का लगाया।

कप्तान बिस्माह मारूफ के साथ उनका 50 रन की साझेदारी का अंत उस समय हो गया, जब बाद में स्नेह को स्वीप करने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं। रेणुका ने दिन का अपना पहला विकेट आयशा नसीम (10) को अपना शिकार बनाकर लिया। बीच में असमंजस की वजह से ओमैमा सोहेल (10) रन आउट हो गईं। आलिया रियाज ने पाकिस्तान को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने के लिए दो चौके लगाए। लेकिन वह 18 रन बनाकर बदकिस्मत रहीं और रन आउट हो गईं। अगली ही गेंद पर श्ज़फाली वर्मा ने फातिमा सना (8) को पवेलियन भेज दिया। राधा यादव ने अंतिम ओवर में डायना को स्टंप आउट कराया, जबकि टूबा हसन बिना खाता खोले रन आउट हो गईं, जिससे पाकिस्तान ने 18 ओवर में 99 रन बनाए।

About bheldn

Check Also

‘जब आप पर अटैक हो तो…’, टीम इंडिया के इस धुरंधर ने कंगारुओं को दी वॉर्निंग

ग्रॉस आइलेट (सेंट लूसिया), आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम सुपर-8 में …