UAE से लौटे जिस शख्स की केरल में हुई मौत, वह निकला मंकीपॉक्स Positive

त्रिशूर,

देश में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ रहा है. इस बीच केरल में शनिवार को 22 साल के जिस लड़के की मौत हुई है. उसके बारे में पहले ये अंदेशा था कि वह मंकीपॉक्स से संक्रमित है, लेकिन अब इस खबर को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. लड़के को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में ही मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था. उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि उसकी मौत मंकीपॉक्स वायरस की वजह से ही हुई है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज का कहना है कि त्रिशूर के 22 साल के एक लड़के की मौत का कारण मंकीपॉक्स होने का अंदेशा था. वह यूएई में मंकीपॉक्स के लिए पॉजिटिव पाया गया था. वह 21 जुलाई को भारत पहुंचा, जबकि यूएई छोड़ने से एक दिन पहले ही उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी.

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि उसे अस्पताल मे 27 जुलाई को भर्ती कराया गया. उसे टेस्ट रिजल्ट कल ही जमा कराए गए हैं. वह यहां अपने परिवार के साथ रह रहा था. उसके नमूनों की फिर से जांच कराई जाएगी. ये जांच वायरोलॉजी संस्थान अल्लापुझा में होगी. इस बारे में भी जांच चल रही है कि उसने इतनी देर से अपना इलाज क्यों शुरू कराया.उन्होंने कहा कि केरल सरकार को पुणे के राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान से अंतिम रिपोर्ट मिलने का इंतजार है. उसी के बाद कुछ भी स्पष्ट तरीके से कहा जा सकेगा.

बताते चलें कि देश में मंकीपॉक्स के केस मिलने से सरकार की टेंशन बढ़ गई है. अब तक केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज मिले हैं.केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिल चुके हैं. केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया था. इसके चार दिन बाद 18 जुलाई को दूसरे मामले की पुष्टि हुई थी फिर 22 जुलाई को तीसरा मामला सामने आया. तीनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री रिकॉर्ड की थी. ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे

About bheldn

Check Also

बिहार चुनाव में किसके साथ गठबंधन करेंगे-लालू या CM नीतीश? PK ने दिया जवाब, जानिए कौन होगा खुश

पटना: बिहार में पद यात्रा कर रहे जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने राज्य …