लोकसभा में गतिरोध खत्म, सांसदों का निलंबन वापस, शुरू हुई महंगाई पर चर्चा

नई दिल्ली,

लोकसभा से निलंबित हुए सांसदों का निलंबन खत्म हो गया. इसी के साथ संसद में केंद्र और विपक्ष के बीच जारी गतिरोध खत्म हो गया. दरअसल, लोकसभा में विपक्ष के साथ सहमति के बाद सांसदों का सस्पेंशन खत्म करने के लिए प्रस्ताव लाया गया था. इसी के साथ लोकसभा से निलंबित सांसदों का सस्पेंशन खत्म हो गया. सदन में महंगाई पर चर्चा भी शुरू हो गई है.

दरअसल, संसद के मॉनसून सत्र में महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर जमकर हंगामा हो रहा है. विपक्ष लगातार इन मुद्दों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही है. जुलाई के आखिरी में संसद में प्लेकॉर्ड दिखाने के चलते कांग्रेस के चार सांसदों को लोकसभा से पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. जिन चार सांसदों को निलंबित किया गया था, वे मनिकम टैगोर , टीएन प्रतापन , जोथिमणि और राम्या हरिदास हैं.

ओम बिरला की पहल लाई रंग
सदन को चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल रंग लाई. ओम बिरला ने आज सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई थी. स्पीकर बिरला के कहने के बाद सरकार लोकसभा में सांसदों के निलंबन को हटाने का प्रस्ताव लाई. स्पीकर ओम बिरला ने कहा सदन में हुई घटनाओं से सब आहत हैं. मैं भी आहत हुआ हूं, देश को भी पीड़ा पहुंची है.

उन्होंने कहा, यह संसद देश की सर्वोच्च लोकतांत्रिक संस्था है. यहां की संसदीय परम्परा पर हम सब को गर्व है. चर्चा-संवाद और सकारात्मक बहस से सदन को प्रतिष्ठा मिली है. हमारे पूर्ववर्ती अध्यक्षों और सदस्यों ने मर्यादा और परम्पराओं को निभाया है. इस मर्यादा-शालीनता की रक्षा करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है.

विषयों पर सहमति-असहमति हो सकती है. लेकिन हमने सदन की गरिमा को बनाए रखा है. चर्चा-संवाद, तर्क-वितर्क हो, विषयों पर बात हो. सभी दलों के नेता और सदस्य चाहते हैं कि सदन चले. सदन चलता है तो सबको पर्याप्त समय और अवसर देता हूं. देश की जनता हम पर विश्वास रखती है कि नियम-प्रक्रियाओं की पालन कर इस सर्वोच्च सदन की मर्यादा बनाए रखेंगे.

प्लेकार्ड लेकर न आएं सांसद
इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि वे सभी सदस्यों से अपील करता हूं कि प्ले कार्ड लेकर के कोई भी सदन में ना आए. अंतिम बार मौका दे रहा हूं. फिर मैं किसी की नहीं सुनूंगा. अगर कोई प्ले कार्ड लेकर आएंगे, तो कार्रवाई करनी पड़ेगी.

About bheldn

Check Also

स्पीकर के लिए पक्ष-विपक्ष दोनों ने उतारे उम्मीदवार… तो कैसे चुना जाएगा लोकसभा अध्यक्ष, पहले नहीं हुआ ऐसा

नई दिल्ली, लोकसभा स्पीकर का चुनाव इस बार दिलचस्प हो सकता है. वो इसलिए क्योंकि …