चीन की धमकियों के आगे नहीं झुका अमेरिका, आठ फाइटर जेट, दर्जनों युद्धपोत की सुरक्षा में ताइवान पहुंची नैंसी पेलोसी

बीजिंग

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी पर चीन की धमकियां बेअसर साबित हुईं और मंगलवार को वह ताइवान में उतर चुकी हैं। इससे पहले ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया था कि एक बोइंग C-40C कथित तौर पर नैंसी पेलोसी को ताइपे की ओर लेकर जा रहा है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार पेलोसी की फ्लाइट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जापान के ओकिनावा में एक अमेरिकी बेस से 8 यूएस एफ-15 फाइटर जेट और 5 टैंकर विमानों ने उड़ान भरी था।

कुछ देर पहले खबर आई थी कि पेलोसी का विमान ताइवान के एयरस्पेस में प्रवेश कर चुका है जो अब ताइपे में उतर चुका है। मंगलवार को पेलोसी मलेशिया पहुंची थी जहां से शाम को उनके ताइवान जाने की संभावनाएं जताई जा रही थीं। कुछ देर पहले एक न्यूज वेबसाइट ने दावा किया कि पेलोसी का विमान उत्तर में ताइवान की तरफ बढ़ रहा है और साउथ चाइना सी और चीन के लड़ाकू विमानों से बचने के लिए पूर्वी तरफ से ताइवान में प्रवेश करेगा। खबर आ रही है कि चीन के Su-35 लड़ाकू विमान ताइवान जलक्षेत्र को पार कर रहे हैं।

अमेरिकी वायुसेना को गोलीबारी करने की छूट
पेलोसी को ताइवान ले जाने वाले विमान पर किसी भी चीनी हस्तक्षेप की स्थिति में अमेरिकी वायु सेना को गोलीबारी करने की छूट मिल चुकी है। वहीं पेलोसी के उतरने से पहले चीन ने ताइवान के ऊपर के हवाई क्षेत्र को सभी नागरिक विमानों के लिए बंद कर दिया था। एक वीडियो में ताइवान देश की सबसे ऊंची इमारत से पेलोसी का स्वागत करता दिख रहा है जिसपर ‘स्पीकर पेलोसी, ताइवान में स्वागत है’ फ्लैश हो रहा है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग उनकी ताइवान यात्रा का विरोध कर रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि वह देश को खतरे में डाल रही हैं।

आमने-सामने अमेरिका और चीन की सेनाएं
अमेरिका ने मंगलवार को चार युद्धपोत और एक एयरक्राफ्ट कैरियर ताइवान के पूर्व में तैनात किए जिसे अमेरिकी नौसेना ने ‘रूटीन तैनाती’ बताया। इससे पहले अमेरिका ने अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर, दर्जनों युद्धपोत और 3 सबमरीन को ताइवान की सीमा के बेहद करीब भेजा था। वहीं चीन ने भी बड़े पैमाने पर घातक युद्धपोत और फाइटर जेट ताइवान की ओर तैनात किए हैं। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में चीन की सेना समुद्र के किनारे नजर आ रही है जहां से ताइवानी द्वीप सिर्फ 10 किमी दूर है।

About bheldn

Check Also

अमेरिकी लड़के ने पेरेंट्स को मारकर पुलिस पर चलाई गोली, बॉडीकैम वीडियो से चौंकाने वाली गोलीबारी का खुलासा

फ्लोरिडा फ्लोरिडा में एक 19 वर्षीय लड़के ने कथित तौर अपने माता-पिता की गोली मारकर …