गुरुग्राम में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन सोसायटी की 17वीं मंजिल से गिरे मजदूर, 4 की मौत

गुरुग्राम

द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के गुरुग्राम में मंगलवार को दर्दनाक हादसा हो गया। गुरुग्राम सेक्टर-77 की निर्माणाधाीन सोसायटी एम्मार पाल्म हाईट्स में हुए हादसे में 4 मजदूरों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा उस समय हुआ जब सभी मजदूर 17वीं मंजिल पर काम कर रहे थे। हादसे के बाद सभी नीचे गिर गए। एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीन की हॉस्पिटल पहुंचने के दौरान मौत हो गई। वहीं एक घायल को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। खेड़की दौला थाना की पुलिस टीम मामले में कार्रवाई कर रही है। पुल‍िस का कहना है क‍ि मरने वाले सभी बिहार किशनगंज के मूल निवासी थे।

दरअसल सेक्टर-77 में एम्मार इंडिया का पाल्म हाईट्स नाम से प्रोजैक्ट चल रहा है। यहां 25 मंजिला रेजिडेंशियल सोसायटी बन रही है। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य के लिए 17वीं मंजिल पर क्रेन बांधी गई थी जो सामान ऊपर-नीचे लाने ले-जाने का काम करती थी। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोहे की एंगल से बनी इस क्रेन को 5 मजदूर खोल रहे थे। एक एंगल को ये खोल चुके थे। जबकि बाकी एंगल खोल रहे थे। इस दौरान जिस एंगल पर ये खड़े थे, अचानक वो एंगल टूट गई जिससे पांचों मजदूर नीचे गिर गए। चार तो जमीन पर आ गिरे जबकि 1 बीच में 12वीं मंजिल पर अटक गया।

1 मजदूर की मौके पर 3 ने अस्‍पताल तोड़ा दम
सभी घायलों को डीएलएफ एरिया के निजी हॉस्पिटल में इलाज के लिए ले जाया गया। 1 मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई थी। जबकि 3 अन्य की हॉस्पिटल पहुंचने के दौरान मौत हो गई। बीच में अटके मजदूर को घायल हालत में हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। सूचना मिलते ही खेड़की दौला थाना से पुलिस टीम मौके पर पहुंची। एक टीम मौके पर ही मौजूद रही जबकि दूसरी टीम घायल के बयान लेने हॉस्पिटल रवाना हुई।

मरने वाले सभी ब‍िहार के
पुलिस अब मृतकों के परिवार वालों से संपर्क कर रही है। मृतकों की पहचान मोहम्मद तहमीद, कुमोद, नवीन, प्रमेसर के तौर पर हुई। ये सभी बिहार किशनगंज के मूल निवासी बताए गए हैं। घायल के बयान लेने का पुलिस इंतजार कर रही है।

लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
एसीपी मानेसर सुरेश कुमार ने बताया कि कंपनी की ओर से जेजेआरएस कांट्रेक्ट को निर्माण कार्य का कांट्रेक्ट दिया गया था। 12वीं मंजिल पर सुरक्षा के कुछ इंतजाम किए गए थे लेकिन वो नाकाफी थे। इसी के चलते 4 मजदूर नीचे गिर गए। मामले में जांच की जा रही है और लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उधर, पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन ने बताया कि कंस्ट्रक्शन साइट पर हादसे में 4 मजदूरों की मौत हुई है। 1 घायल मजदूर को हॉस्पिटल पहुंचाया गया है। मामले में कार्रवाई की जा रही है।

निर्माणाधीन साइट पर हादसे में बिल्डर प्रबंधन का बयान
एम्मार बिल्डर के प्रवक्ता ने बताया कि दुखद हादसे का हमें खेद है और पीड़ितों के साथ सहानुभूति रखते हैं। हमारी संवेदनाएं मृतक परिवारों के साथ है। पाल्म हाईट्स में टॉवर पूरा होने के बाद ठेकेदार के क्लोजआउट कार्य के दौरान ये हादसा हुआ। घटना के कारणों को समझने के लिए ठेकेदार के साथ जांच कर रहे हैं।

About bheldn

Check Also

अब CBI करेगी नीट परीक्षा में गड़बड़ी की जांच, देशभर में जारी बवाल के बाद जागी केंद्र सरकार

नई दिल्ली, शिक्षा मंत्रालय ने NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों का मामला व्यापक जांच के …