UP पीसीएस प्री रिजल्ट रद्द होने से भर्ती पर मंडराया संकट, चल रही है इंटरव्‍यू की प्रक्रिया

प्रयागराज

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट को रद्द कर दिया है। संशोधित रिजल्ट जारी करने के लिए कोर्ट ने लोक सेवा आयोग को 1 माह का समय दिया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित किया जा चुका है और इंटरव्यू भी आखिरी दौर में है, लेकिन अब पूरी भर्ती पर ही संकट के बादल घर गए हैं।

दरअसल हाई कोर्ट ने पूर्व सैनिकों की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए लोक सेवा आयोग को आदेश दिया कि पूर्व सैनिकों को 5 फीसदी आरक्षण का लाभ देते हुए नये सिरे से परीक्षा परिणाम घोषित किया जाये। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 व मुख्य परीक्षा होने के बाद अब इंटरव्‍यू हो रहा है। ऐसे में नए सिरे से संशोधित रिजल्ट बनाना लोक सेवा आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती है।

23 से 27 मार्च तक हुई थी परीक्षा
प्री परीक्षा में 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठे थे। आयोग ने इसी साल 23 से 27 मार्च तक पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा आयोजित की और 1285 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए सफल घोषित किया। यह परीक्षा 23 से 27 मार्च तक प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की गई थी।

अभ्यर्थियों के लिए संकट
पीसीएस के 678 में से 55 पदों पर चयन लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर होना है, जबकि बाकी 623 पदों पर इंटरव्यू के आधार पर चयन होना है। इंटरव्यू की प्रक्रिया 21 जुलाई को शुरू हुई थी और पांच अगस्त को पूरी होनी है। इंटरव्यू में शामिल हो चुके या शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी अब असमंजस की स्थिति में हैं।

About bheldn

Check Also

काजल की मौत के आखिरी 5 मिनट… ब्यूटी पार्लर में उस रात क्या-क्या हुआ? एक-एक बात का हुआ खुलासा

झांसी महज कुछ ही घंटों का वक्त बाकी थी, जब उसकी मांग में अपने सुहाग …